चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंचे, एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग शुक्रवार को अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए चेन्नई पहुंच गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गर्मजोशी से उनकी अगवानी करेंगे। शिखर वार्ता में दोनों नेता द्विपक्षीय संबंधों में रणनीतिक पुन: संतुलन का प्रयास कर सकते हैं जो कश्मीर मुद्दे पर दोनों पक्षों के कठोर रुख से प्रभावित हुए हैं। 

मोदी और शी शाम को बंगाल की खाड़ी को निहारते सातवीं सदी के शोर मंदिर परिसर में अनौपचारिक परिवेश में वार्ता करेंगे। इस दौरान कोई सहयोगी नहीं होगा और ना ही कोई एजेंडा होगा। इसमें संबंधों के समग्र विस्तार के लिए नया खाका तैयार करने पर ध्यान केंद्रित होगा। 

LIVE UPADTE :-


-चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जब चेन्नई पहुंच तमिलनाडु के CM ई. पलानीस्वामी, उपमुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने उनका जोरदार स्वागत किया। यहां से शी जिनपिंग होटल जाएंगे, इसके बाद शाम को वह सीधे महाबलीपुरम पहुंचेंगे, जहां पर वह पीएम मोदी से मुलाकात करेंगे।

-2 दिनों दौरे पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चेन्नई पहुंच गए हैं। चेन्नई से शी जिनपिंग महाबलीपुरम जाएंगे. नरेंद्र मोदी शी जिनपिंग के स्वागत के लिए महाबलीपुरम में मौजूद हैं। 


मोदी आज सुबह तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई पहुंचे और वहां से हेलीकॉप्टर से 50 किलोमीटर दूर मामल्लापुरम रवाना हुए। 


उन्होंने कामना व्यक्त की कि यह शिखर वार्ता दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी। मोदी ने अंग्रेजी, तमिल और मंडारिन भाषा में ट्वीट किया, “चेन्नई पहुंच गया हूं। मैं तमिलनाडु की महान भूमि पहुंच कर खुश हूं जिसे अपनी अद्भुत संस्कृति एवं आतिथ्य सत्कार के लिए जाना जाता है।’’ 

उन्होंने कहा, “यह खुशी की बात है कि तमिलनाडु राष्ट्रपति शी चिनफिंग की मेजबानी करेगा। यह अनौपचारिक शिखर वार्ता भारत और चीन के संबंधों को और मजबूत करे, यही कामना है।” बाद में प्रधानमंत्री यहां से 50 किलोमीटर दूर स्थित तटीय नगर मामल्लापुरम के लिए एक हेलीकॉप्टर में रवाना हुए जहां दोनों हाई प्रोफाइल नेताओं के बीच दूसरी अनौपचारिक शिखर वार्ता होगी। 

मामल्लापुरम में डी जयकुमार समेत राज्य के वरिष्ठ मंत्रियों और अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। बाद में मोदी सड़क मार्ग से पास के एक होटल के लिए रवाना हुए जहां उनके ठहरने की व्यवस्था की गई है। पिछले साल मोदी और शी के बीच चीनी शहर वुहान में पहली अनौपचारिक शिखर वार्ता हुई थी। दोनों के बीच इस दो दिवसीय वार्ता के दौरान विभिन्न द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी। वार्ता का समापन शनिवार को होगा। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Xi Jinping,Chinese,Chennai,airport,Narendra Modi,summit