+

चीन के साथ जारी तनाव के बीच लद्दाख के डेमचोक इलाके से हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक

चीन के साथ तनातनी के बीच एलएसी पर लद्दाख के डेमचोक इलाके से आज एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया गया । शुरुआत में माना जा रहा था कि ये सैनिक घुसपैठ के इरादे से भारतीय सीमा में घुसा होगा पर उससे पूछताछ के बाद उसे वापस चीन भेजा जायेगा।
चीन के साथ जारी तनाव के बीच लद्दाख के डेमचोक इलाके से हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक
चीन के साथ तनातनी के बीच एलएसी पर लद्दाख के डेमचोक इलाके से आज एक चीनी सैनिक को गिरफ्तार किया गया।  शुरुआत में माना जा रहा था कि ये सैनिक घुसपैठ के इरादे से भारतीय सीमा में घुसा होगा पर उससे पूछताछ के बाद उसे वापस चीन भेजा जायेगा। 
सूत्रों के मुताबिक़ हिरासत में लिया गया चीनी सैनिक चीन के शांगजी इलाके का रहने वाला है और  कॉरपोरल रैंक पर है।  हिरासत में लेने के बाद उससे पास से सिविल और मिलिट्री डॉक्यूमेंट बरामद किये गए थे और पूछताछ में पाया गया कि वो गलती से रास्ता भटककर भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। इसके बाद जरूरी औपचारिक कार्रवाई करने के बाद चीनी सैनिक को वापस चीन की सीमा में भेजा जायेगा। 
सेना ने बताया कि चीनी सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के रूप में की गयी है। उसे ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े सहित जरूरी चिकित्सा सहायता मुहैया करायी गयी है। दोनों देशों के बीच मई में शुरू हुए गतिरोध के बाद भारत और चीन ने डेमचोक सेक्टर सहित पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर 50,000 से अधिक सैनिक तैनात किए हैं। सेना ने कहा कि चीनी सैनिक को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सौंप जाएगा। 
भारतीय सेना ने एक बयान में बताया, "पीएलए सैनिक की पहचान कॉर्पोरल वांग या लान्ग के रूप में हुयी है और एलएसी पर भटक जाने के बाद उसे 19 अक्टूबर को पूर्वी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में पकड़ा गया।’’ इसमें कहा गया है, "पीएलए के सैनिक को अत्यधिक ऊंचाई और प्रतिकूल जलवायु संबंधी परिस्थितियों से बचाने के लिए ऑक्सीजन, भोजन और गर्म कपड़े के साथ ही चिकित्सा सहायता मुहैया करायी गयी है।’’ 
बयान के अनुसार लापता सैनिक के ठिकाने के बारे में पीएलए से एक अनुरोध प्राप्त हुआ है। सेना ने कहा, "स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार उसे चुशूल-मोल्डो बैठक स्थल पर चीनी अधिकारियों को सौंप दिया जाएगा।"सूत्रों ने कहा कि चीनी सैनिक से पूछताछ की गयी कि वह भारतीय क्षेत्र में कैसे आ गया।  

facebook twitter instagram