+

CM केजरीवाल ने दिल्ली में की प्रदूषण रोधी अभियान के लिए 2,500 पर्यावरण मार्शलों की तैनाती

दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार ने लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए शहर में 2,500 पर्यावरण मार्शल तैनात किए जाएंगे।
CM केजरीवाल ने दिल्ली में की प्रदूषण रोधी अभियान के लिए 2,500 पर्यावरण मार्शलों की तैनाती
दिल्ली में प्रदूषण से निपटने के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सरकार ने हाल में ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत की थी और अब इसके प्रति लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए शहर में 2,500 पर्यावरण मार्शल तैनात किए जाएंगे।
पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि ये मार्शल दिल्ली के 11 जिलों में 100 यातायात सिग्नल पर तैनात होंगे। संवाददाताओं को संबोधित करते हुए राय ने कहा कि वैसे यातायात सिग्नलों का चयन किया गया है जहां रेड लाइट का समय 2 मिनट लंबा है।
उन्होंने कहा,  21 अक्टूबर से 15 नवंबर तक ‘रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ’ अभियान की शुरुआत 100 यातायात सिग्नलों पर किया जाएगा। हम इन सिग्नलों पर 2,500 पर्यावरण मार्शल की तैनाती की प्रक्रिया में हैं, जो यहां अभियान के बारे में लोगों को बताएंगे। यह एक जागरूकता अभियान है ना की लागू कराने वाला अभियान।’’
उन्होंने कहा, ये मार्शल यहां ‘गांधीगिरी’ का सिद्धांत अपनाएंगे। वे रेड लाइट पर गाड़ी बंद नहीं करने वालों को लाल गुलाब देंगे। उन्हें यह बताया जाएगा कि ऐसा करना क्यों जरूरी है और ऐसा करके वह प्रदूषण से लड़ सकते हैं। मंत्री ने सभी सांसदों, विधायकों और राजनीतिक पार्टियों से अपील की है कि वह इस अभियान में हिस्सा लें और लोगों को जागरूक करें।
facebook twitter instagram