सीएम केजरीवाल देंगे दिल्ली वालों को 100 और मोहल्ला क्लीनिकों का तोहफा

नई दिल्ली : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल दिवाली से पहले दिल्लीवालों को 100 और मोहल्ला क्लीनिक का तोहफा देंगे। शनिवार को मुख्यमंत्री केजरीवाल तिमारपुर के मोहल्ला क्लीनिक से इन सभी मोहल्ला क्लीनिक का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री सत्येन्द्र जैन भी मौजूद रहेंगे। बता दें कि इन 100 मोहल्ला क्लीनिक के खुल जाने के बाद दिल्ली में कुल मोहल्ला क्लीनिक की संख्या 302 तक पहुंच जाएगी। 

वहीं, अभी 30 मोहल्ला क्लीनिक को डबल शिफ्ट में भी चलाया जा रहा है। उधर, शुक्रवार को इस बाबत जानकारी देते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि अगले ढाई महीने में 200 और मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की तैयारी चल रही है। इसके बाद दिल्ली में मोहल्ला क्लीनिक की संख्या पांच सौ के पार हो जाएगी। जैन ने बताया कि पूरी दुनिया में दिल्ली एक मात्र ऐसा प्रदेश है, जहां पांच साल में तीन सौ से ज्यादा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोले गए हैं। इससे पहले दिल्ली में 70 साल के दौरान 250 सौ ही स्वास्थ्य केंद्र खुले थे। 

उन्होंने बताया कि दिल्ली में एक हजार मोहल्ला क्लीनिक खोले जाने की योजना है। सत्येंद्र जैन ने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक के लिए किराये पर जमीन देने के नियम को सरल कर दिया गया है। अब 40 वर्ग मीटर जमीन पर एक शौचालय वाली जगह पर मोहल्ला क्लीनिक खोलने की इजाजत दे दी जाएगी। पहले 60 वर्ग मीटर व दो शौचालय वाली जमीन पर ही मोहल्ला क्लीनिक खोलने की इजाजत मिलती थी। सरकार चाहती है कि लोग आगे आए और मोहल्ला क्लीनिक के लिए अपनी जगह दे। इसमें खास बात यह है कि अभी आठ से दस ऐसे लोग हैं जिन्होंने दिल्ली सरकार को फ्री में अपनी जगह दी है, ताकि वहां पर मोहल्ला क्लीनिक खोले जाएं। 

जिसमें 6 पर निर्माण काम भी प्रारंभ हो गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी मोहल्ला क्लीनिक पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कुछ जगहों पर यह काम प्रारंभ भी हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक की वजह से सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में लोगों का विश्वास बढ़ा है। उन्होंने बताया कि मोहल्ला क्लीनिक पर प्रतिदिन 40 हजार से ज्यादा लोग इलाज करा रहे हैं। दिल्ली में प्रतिदिन ओपीडी जाने वालों की कुल संख्या का यह 20 प्रतिशत है। मोहल्ला क्लीनिक में अब तक 1.69 करोड़ लोगों ने ओपीडी सेवा ली है। 16 लाख लोग टेस्ट करा चुके हैं। 
Tags : Fire,photos,नासा,NASA,residues of crops ,CM Kejriwal,Mohalla,clinics,Delhiites,clinic,Timarpur