CM त्रिवेंद्र सिंह ने किया राष्ट्रीय खेल सचिवालय का उद्घाटन

उत्तराखण्ड में वर्ष 2021 में प्रस्तावित 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों के मद्देनजर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बुधवार को देहरादून स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज में राष्ट्रीय खेल सचिवालय का उद्घाटन किया। त्रिवेन्द्र ने निर्देश दिये कि नबंवर 2021 में होने वाले राष्ट्रीय खेल के लिए सभी तैयारियां निर्धारित समयावधि में पूर्ण कर ली जाए। 

उन्होंने कहा कि प्रत्येक माह का लक्ष्य निर्धारित किया जाए और प्रतिमाह इसकी समीक्षा भी की जाए। केन्द्र सरकार को राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के लिए वित्तीय सहायता के लिए जो प्रस्ताव भेजे गये हैं, उनकी क्या स्थिति है, इसकी भी निरन्तर निगरानी रखी जाए। यदि कहीं पर कोई समस्या हो रही हो, तो उससे अवगत कराया जाए। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि बरसात के मौसम को ध्यान में रखकर कार्ययोजना बनाई जाए। राष्ट्रीय खेलों के लिए जो भी कार्य किये जा रहे हैं, खेल विशेषज्ञों एवं स्पोर्टस बॉडी से समन्वय कर किये जाए। उन्होंने कहा कि जिन राज्यों में पिछले राष्ट्रीय खेल हुए हैं, उनके अनुभवों का लाभ लिया जाए। उन्होंने कहा कि यह आयोजन राज्य के प्रतिष्ठा से जुड़ विषय है, इसमें सभी सम्बन्धित अधिकारी आपसी समन्वय के साथ कार्य करना सुनिश्चित करें। 

उल्लेखनीय है कि राष्ट्रीय खेलों में 34 खेल प्रतियोगिताएं होंगी जो देहरादून, हल्द्वानी, हरिद्वार, गुलरभोज, ऋषिकेश, नैनीताल, रूद्रपुर में 14 दिनों तक आयोजित की जायेंगी। देहरादून में 15 और हल्द्वानी में आठ खेलों का आयोजन किया जायेगा। बॉकि्संग प्रतियोगिता पिथौरागढ़ में आयोजित की जायेगी। 

देहरादून और हल्द्वानी में एक-एक खेल गांव भी बनाया जायेगा। देहरादून के खेल गांव में आठ हजार खिलाड़यों और अधिकारियों की रहने की व्यवस्था होगी, जबकि हल्द्वानी के खेल गांव में चार हजार खिलाड़यों एवं अधिकारियों के रहने की व्यवस्था होगी। 
इस अवसर पर खेल मंत्री अरविन्द पाण्डेय, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह, युवा कल्याण परिषद, के उपाध्यक्ष जितेन्द्र रावत मोनी, प्रमुख सचिव मनीषा पंवार, सचिव अमित नेगी, शैलेष बगोली, बृजेश संत, पुलिस महानिदेशक (अपराध/कानून व्यवस्था) अशोक कुमार, प्रभारी सचिव एस। ए। मुरूगेशन और संबंधित विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
Tags : Badrinath,चारधाम यात्रा,बद्रीनाथ,हिमपात,Snow,भीषण ठंड,Kedarnath Dham,केदारनाथ धाम,Chardham Yatra,Gruzing cold ,CM Trivendra Singh,Trivendra Singh Rawat,National Sports Secretariat,Maharana Pratap Sports College,Dehradun