कांग्रेस ने कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव के लिए आठ उम्मीदवार घोषित किए

कांग्रेस ने कर्नाटक में होने जा रहे विधानसभा उपचुनाव के लिए बृहस्पतिवार को आठ उम्मीदवारों की घोषणा की। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से जारी बयान के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आठ सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को स्वीकृति प्रदान की। 

कांग्रेस ने येल्लापुर से भीमन्ना नाइक, हीरकपुर से बी एच बन्नीकोड, रानीबेन्नूर से केबी कोलिवाड, चिकबल्लापुर से एम अंजनप्पा, आरके पुरा से एम नारायणस्वामी, महालक्ष्मी लेआउट से एम शिवराज, होसकोट से पद्मावती सुरेश और हुनसुर से एचपी मंजूनाथ को उम्मीदवार बनाया है। 

पार्टी विधान परिषद की दो सीटों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं। 

गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा के तत्कालीन स्पीकर द्वारा दलबदल कानून के तहत कांग्रेस एवं जद(एस) के 17 विधायकों को सदन की सदस्यता से अयोग्य ठहराये जाने के बाद उपचुनाव कराने की जरूरत पड़ी है। 

बाद में इन विधायकों ने उच्चतम न्यायालय में एक याचिका दायर की जिस पर न्यायालय ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है। 

चुनाव आयोग ने 17 सीटों में सिर्फ 15 पर उपचुनाव कराने की घोषणा की है। आयोग मास्की और राजराजेश्वरी सीटों के लिये ऐसा नहीं कर सका क्योंकि 2018 के विधानसभा चुनाव से जुड़ी याचिकाएं कर्नाटक उच्च न्यायालय में लंबित हैं। 

सत्ता में बने रहने के लिये बीएस येदियुरप्पा नीत सत्तारूढ़ भाजपा को उपचुनाव में ज्यादातर सीटों पर जीत हासिल करने की जरूरत है। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Congress,Karnataka Assembly,Sonia Gandhi,elections,assembly,Mukul Wasnik,Karnataka