कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने अभिजीत बनर्जी को नोबेल पुरस्कार की दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी का नोबेल पुरस्कार के लिए चयन होने पर उन्हें बधाई देते हुए सोमवार को कहा कि उनकी उपलब्धि से हर भारतीय को खुशी हुई है। उन्होंने एक बयान जारी कर उन दो अन्य अर्थशास्त्रियों को भी बधाई दी जिन्हें बनर्जी के साथ संयुक्त रूप से अर्थशास्त्र के नोबेल के लिए चुना गया है। 

सोनिया ने कहा, ''अपनी शानदार उपलब्धि से देश को गौरवान्वित करने वाले प्रोफेसर बनर्जी और उनके साथी नोबेल विजेताओं ने वैश्विक गरीबी के उन्मूलन के लिए प्रयोगधर्मी रुख अपनाया जिससे भारत सहित पूरी दुनिया में करोड़ों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली। 

उन्होंने कहा कि उनकी पद्धति, रुख और प्रयोग अनुकरणीय तथा सामयिक दृष्टि से बहुत प्रासंगिक हैं। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बनर्जी के नोबेल के लिए चयन से हर भारतीय को खुशी हुई। गौरतलब है कि भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 के लिए अर्थशास्त्र के नोबेल के लिए चुना गया है। उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये कार्यों के लिये मिलेगा। 
Tags : Narendra Modi,कांग्रेस,Congress,नरेंद्र मोदी,राहुल गांधी,Rahul Gandhi,punjabkesri ,Sonia Gandhi,Abhijeet Banerjee,Congress,Indian