+

सावधान! शहद के साथ इन 4 चीजों का सेवन करना शरीर के लिए है बेहद हानिकारक

सावधान! शहद के साथ इन 4 चीजों का सेवन करना शरीर के लिए है बेहद हानिकारक
वैसे तो शहद खाने के शरीर में एक नहीं बल्कि कई अनेक फायदे होते हैं। विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, आयरन और आयोडीन से लेकर पोषक तत्वों से भरपूर शहद का सेवन करने से बॉडी को ऊर्जा प्रदान होती है। इतना ही नहीं शहद कई तरह के रोगों से लड़ने के लिए हमें शक्ति देता है। मगर कुछ ऐसी चीज़ें जिनके साथ शहद मिलाकर खाने से शरीर को फायदा नहीं बल्कि आपकी सेहत के लिए आफत बन जाता है। तो चलिए आज हम आपको उन सभी चीजों के बारे में बताएंगे, जिनके साथ शहद का उपयोग भूल से भी नहीं करना चाहिए।  


1.चाय के साथ

कई लोगों का कहना है सर्दी जुकाम होने पर शहद का सेवन चायके साथ करना चाहिए। यदि आप भी उनमें से हैं तो आज ही इस आदत को बदल दें। क्योंकि ऐसा करने से आपकी बॉडी का टेम्प्रेचर और बढ़ जाता है जिस वजह से आप घबराहट और तनाव का शिकार हो सकते हैं। 


2.तेज गर्म पानी 

अक्सर लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह के समय गुनगुने पानी में शहद डालकर सेवन करते हैं। यदि आप भी ऐसा ही कुछ करते हैं तो इस बात का ध्यान आपको जरूर रखना चाहिए कि यह  पानी बहुत तेज गर्म नहीं होना चाहिए। क्योंकि ज्यादा तेज गर्म पानी के साथ शहद लेने से शरीर में गर्मी उत्पन हो जाती है  और जिस वजह से पेट संबंधी रोग होने का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। 


3.मूली के साथ

मूली के साथ शहद का सेवन करना जानलेवा हो सकता है। दरअसल शहद के साथ मूली खाने से बॉडी में टॉक्सिन्स बनने लग जाते हैं, जिस कारण शरीर के कुछ हिस्से डेमेज होने का डर रहता है। वहीं अगर आप मूली और शहद का सेवन अलग-अलग भी करतेहैं तो इनमें भी करीब-करीब 1 घंटे का फर्क तो अवश्य होना ही चाहिए।


4.कभी नहीं खाएं गर्म चीजों के साथ 

बता दें कि शहद की तासीर गर्म होती है। इस वजह से शहद को कभी गर्म चीजों के साथ नहीं खाना  चाहिए। इसके अलावा गर्म खाने के साथ शहद के सेवन करने से पेट खराब होने और कई तरह सेहत संबंधी परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता है।


facebook twitter