चीन से व्यापार युद्ध से सैमसंग को लाभ का कुक का बयान सही : ट्रंप

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एप्पल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) टिम कुक के इस बयान के लिए उनकी प्रशंसा की है कि चीन पर भारी शुल्क लगाने से सैमसंग को ज्यादा लाभ होगा क्योंकि यह दक्षिण कोरियाई कम्पनी है और इसलिए उसे कोई शुल्क नहीं देना होगा। 

एक रिपोर्ट के अनुसार, ट्रंप ने कहा कि कुक के साथ उनकी बैठक बहुत अच्छी रही। न्यूजर्सी हवाईअड्डे पर ट्रंप ने कहा, "मैं टिम कुक का बहुत सम्मान करता हूं और टिम मुझसे शुल्क के बारे में बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने एक बहुत अच्छी बात कही कि उनकी प्रतिस्पर्धा सबसे ज्यादा सैमसंग से है, और दक्षिण कोरिया में होने के कारण सैमसंग कोई शुल्क नहीं दे रहा है।" 

एप्पल के ज्यादातर उत्पाद चीन में तैयार होते हैं तो उन पर इस साल 10 फीसदी अतिरिक्त आयात शुल्क लगाया गया है। अमेरिका और चीन के बीच चल रहे व्यापारिक युद्ध के बीच बीजिंग द्वारा जवाबी कार्रवाई के तहत आयात शुल्क बढ़ाने के कारण एप्पल को अपने उत्पादों की कीमत तीन प्रतिशत तक बढ़ानी पड़ी है। एप्पल वाच और एयरपॉड जैसे उत्पादों पर यह शुल्क एक सितंबर से लागू होगा। 

'संघर्षविराम उल्लंघन' पर पाकिस्तान ने भारत के उप उच्चायुक्त को किया तलब


ट्रंप ने शुक्रवार को रात्रिभोज पर टिम से मुलाकात की। उन्होंने कहा कि एप्पल अमेरिका में भारी मात्रा में निवेश करेगा। सैमसंग उत्पादों का सबसे ज्यादा निर्माण दक्षिण कोरिया और वियतनाम में होता है। एक सितंबर से चीन से आयातित 300 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 10 फीसदी अतिरिक्त शुल्क लगने के बाद अमेरिका में एप्पल आईफोन लगभग 100 डॉलर तक मंहगे हो जाएंगे। 
Tags : ,Cook,trade war,Samsung,China