+

अमेरिका में कोरोना कहर जारी, 24 घंटे में आये 40,000 नए मामले, 124000 लोगों की मौत

अमेरिका में कोरोना कहर जारी, 24 घंटे में आये 40,000 नए मामले, 124000 लोगों की मौत
अमेरिका में शुक्रवार को एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 40,000 नए मामले सामने आए हैं, जो इससे पहले अप्रैल में एक दिन में आए सर्वाधिक मामलों से भी ज्यादा हैं। इस संख्या ने कुछ राज्यों के गवर्नरों की योजनाओं पर विराम लगा दिया है या कम से कम राज्यों को खोले जाने पर रोक लगा दी है।

हालांकि संख्या बढ़ने के पीछे बड़े स्तर पर जांच होना भी है लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि वायरस दोबारा लौट रहा है। देश में इस संक्रमण से मरने वालों और अस्पतालों में भर्ती होने वाले की संख्या भी बढ़ रही है। खास तौर पर देश के दक्षिण और पश्चिम हिस्से ऐसी स्थितियां बन रही हैं।

एरिजोना, टेक्सास और फ्लोरीडा सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में शामिल हैं। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के अनुसार इससे पहले 24 अप्रैल को रिकॉर्ड 36,400 माममले सामने आए थे। अमेरिका में मृतकों की संख्या रोजाना 600 के आसपास है जो कि पहले मध्य अप्रैल में 2,200 थी।

हालांकि कुछ विशेषज्ञों ने इस बात पर संदेह व्यक्त किया है कि मौजूदा समय में लोगों के मौत की दर पहले वाले स्तर पर पहुंचेगी क्योंकि इलाज और बचाव पहले की अपेक्षा बेहतर हुए हैं और संक्रमित लोगों में युवा ज्यादा हैं और इनमें बुजुर्गों से अधिक जीवित रहने की क्षमता है। जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में 124000 लोगों की मौत इस खतरनाक वायरस के संक्रमण की वजह से हुई और 24 लाख लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।
facebook twitter