+

UP में कोरोना की थम रही रफ्तार, कर्फ्यू की सख्ती में मिली राहत, जानिए किन पाबंदियों में दी गई ढील

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार लगातार कंट्रोल में आ रही है, इसी कारण सोमवार से कर्फ्यू में और ढील दी गई है।
UP में कोरोना की थम रही रफ्तार, कर्फ्यू की सख्ती में मिली राहत, जानिए किन पाबंदियों में दी गई ढील
उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी की रफ्तार लगातार कंट्रोल में आ रही है, इसी कारण सोमवार से कर्फ्यू में और ढील दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी पुलिस से गश्त तेज करने और बड़ी संख्या में भीड़ नहीं जमा होने देने के निर्देश दिए है। ढील के तहत दुकानें सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक खुल सकती हैं। लेकिन शनिवार और रविवार को वीकेंड क्लोजर जारी रहेगा।
जिन विभिन्न गतिविधियों की अनुमति दी जा रही है, उनमें नियंत्रण क्षेत्रों के बाहर के बाजार खोलना, सरकारी कार्यालयों में पूर्ण उपस्थिति, 50 प्रतिशत क्षमता वाले भोजनालयों को खोलना और सख्त कोविड प्रोटोकॉल वाले मॉल शामिल हैं। शादियों में अधिकतम 50 लोगों को अनुमति दी जाएगी और परिसर के आकार के आधार पर एक समय में केवल 50 लोगों को ही धार्मिक स्थान पर जाने की अनुमति होगी।
मुख्यमंत्री योगी ने यह भी कहा कि कोविड-19 पर राज्य स्तरीय विशेषज्ञ समिति ने महामारी की संभावित तीसरी लहर पर एक अध्ययन रिपोर्ट तैयार की है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों को विशेषज्ञों के विश्लेषण और सिफारिशों को देखते हुए आवश्यक तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लोगों को कोविड के उचित व्यवहार से जोड़ने के लिए जागरूकता बढ़ाई जानी चाहिए।
सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, मुख्यमंत्री ने कहा, 25 करोड़ की आबादी वाला राज्य बेहतर टीम वर्क के कारण महामारी को नियंत्रित कर सकता है। अब, अधिकांश जिले किसी भी नए कोविड मामलों की रिपोर्ट नहीं कर रहे हैं। महामारी की तीसरी लहर की आशंका में, सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था पहले से ही की जानी चाहिए। उन्होंने कहा, यूपी ने साबित कर दिया है कि कोविड-19 महामारी हो या कोई अन्य चुनौती, अगर सामूहिक प्रयास की भावना और जिम्मेदारी से प्रयास किए जाते हैं, तो सकारात्मक परिणाम प्राप्त करने में समय नहीं लगता है।
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की 18 प्लस आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए राज्यों को मुफ्त टीके की आपूर्ति की योजना सोमवार से शुरू होने के बाद, राज्य की टीकाकरण प्रक्रिया में और तेजी आएगी। उन्होंने कहा, राज्य ने अब तक (कोविड-19) टीके की कुल 2.56 करोड़ खुराकें दी हैं। इनमें से राज्य में 40.23 लाख लोगों को दोनों खुराकें मिलीं, जबकि 1.47 लाख खुराक युवाओं को दी गई।
facebook twitter instagram