महाराष्ट्र में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से संक्रमित, राज्य में 112 पहुंची मरीजों की संख्या

12:10 PM Mar 25, 2020 | Pinki Nayak
देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) से संक्रमित लोगों की संख्या 582 पहुंच गई है। महाराष्ट्र के सांगली में एक ही परिवार के 5 लोग कोरोना से संक्रमित मिले हैं। जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 112 हो गई है। इसके साथ ही देश के अन्य राज्यों के मुकाबले सबसे ज्यादा है। राज्य में 12 संक्रमित लोग ठीक हो चुके है। 
वहीं महाराष्ट्र में कोरोना से सबसे पहले संक्रमित पाए गए पुणे के दंपत्ति को अब दो बार हुई जांच में संक्रमित नहीं पाया गया है और उन्हें बुधवार को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी। दंपत्ति को यहां नौ मार्च को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और उन्हें पुणे नगरपालिका की एम्बुलेंस में घर ले जाया जाएगा। 
पुणे नगर निकाय के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘14 दिन तक पृथक रखने के बाद सोमवार को उनके पहले नमूने संक्रमित नहीं पाए गए। मंगलवार को अगले 24 घंटे में दोबारा नमूने भेजे गए और उसमें भी दंपत्ति संक्रमित नहीं पाया गया।’’ दंपत्ति और उनकी बेटी 40 सदस्यीय पर्यटकों के उस समूह का हिस्सा थे जो एक मार्च को दुबई से मुंबई लौटा था। 

कोरोना वायरस से प्रभावित ईरान में फंसे 277 भारतीयों को स्वदेश वापस लाया गया

वे एक कैब में मुंबई से पुणे गए थे। दंपत्ति के अलावा उनकी बेटी और कैब चालक भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। अधिकारी ने बताया कि अलग रहने की 14 दिन की अवधि के बाद उनकी बेटी, कैब चालक और दुबई यात्रा का एक और व्यक्ति मंगलवार को जांच में संक्रमित नहीं पाए गए। उन्होंने कहा, ‘‘उनके नमूनों को दोबारा आज भेजा जाएगा और अगर वे संक्रमित नहीं पाए गए तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।’’ 
बुधवार तक देश में संक्रमित लोगों का आंकड़ा 582 पहुंच गया है। वहीं तमिलनाडु में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति की मौत के बाद देश में मरने वालों की संख्या 11 हो गई है, जबकि 46 लोग ठीक हुए है। कोरोना के खिलाफ जंग में आज से पूरे भारत में लॉकडाउन कर दिया गया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात लॉकडाउन की घोषणा करते हुए लोगों से घर से बाहर नहीं निकलने को कहा। उन्होंने कहा कि यह लॉकडाउन कर्फ्यू जैसा ही होगा। हालांकि, जरूरी सेवाओं की चीजें पहले की तरह ही चलती रहेंगी। यह लॉकडाउन 21 दिनों तक लागू रहेगा है। 
 

Related Stories: