+

कोरोना वायरस: वुहान से लाए गए लोगों को अंतिम नमूनो की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर घर भेजा जाएगा

मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक तय शिष्टाचार और उचित चिकित्सा प्रक्रिया का ध्यान रखते हुए संभवत: अगले हफ्ते किया जाएगा।
कोरोना वायरस: वुहान से लाए गए लोगों को अंतिम नमूनो की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने पर घर भेजा जाएगा
चीन में कोरोना वायरस प्रकोप के चलते वुहान से वापस लाए गए और आईटीबीपी के पृथक केंद्र में रखे गए कुल 406 लोगों को संभवत: छुट्टी दे दी जाएगी बशर्ते जांच के लिए भेजे गए अंतिम नमूनों के नतीजे निगेटिव आएं। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। 
यहां भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के पृथक केंद्र में रखे गए सभी लोगों के अंतिम नमूने शुक्रवार को चिकित्सकों की एक टीम ने एकत्र किए और रिपोर्ट सोमवार तक प्राप्त होने की संभावना है। 
आईटीबीपी के जन संपर्क अधिकारी विवेक कुमार पांडे ने एक बयान में कहा, “रिपोर्ट के आधार पर और अधिकारियों की सहमति होने पर यात्रियों को छुट्टी देने के बारे में फैसला लिया जाएगा जो कि स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशों के मुताबिक तय शिष्टाचार और उचित चिकित्सा प्रक्रिया का ध्यान रखते हुए संभवत: अगले हफ्ते किया जाएगा।” 
गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अंतिम नमूनों की जांच निगेटिव आने पर सभी को अगले हफ्ते छुट्टी दी जाएगी। चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद एअर इंडिया के दो 747 बोइंग विमान से एक और दो फरवरी को वुहान से कुल 650 लोगों को भारत लाया गया था।
 इनमें से मालदीव के सात नागरिकों समेत 406 लोगों की यहां आईटीबीपी के पृथक केंद्र में देखभाल की जा रही है वहीं शेष का हरियाणा के मानेसर में सेना के एक केंद्र में इलाज चल रहा है। पांडे ने कहा, “आज कोई नये लक्षण नहीं देखे गए। भोजन, बिस्तर और अन्य मूलभूत सुविधाएं दी जा रही हैं। केंद्र पर पर्याप्त मात्रा में दवा उपलब्ध है।” भारत में अब तक तीन लोगों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई है और यह सभी केरल के मामले हैं। 
facebook twitter