+

कोविड-19 : यूपी में कोरोना के 21 नए मामलों की पुष्टि, संक्रमितों की संख्या 431

दुनियाभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार  इजाफा हो रहा है। दूसरे देशों की तरह भारत भी इस वायरस से बुरी तरह प्रभावित है। देश के तमाम राज्यों में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इस बीच, उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना संक्रमण के 21 ने मामले सामने आए हैं, जिसके बाद राज्य में कोविड-19 से पीड़ित मरीजों की संख्या शुक्रवार को 431 हो गई है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि अब तक मिले कुल संक्रमित मामलों में निजामुद्दीन मरकज में शामिल होकर आए तबलीगी जमात के 248 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए है। कोरोना का संक्रमण अब 75 में से 40 जिलों में पहुंच चुका है। कुल संक्रमित मरीजों में अब तक 4 की मृत्यु हो चुकी है जबकि 32 पूरी तरह स्वस्थ होकर घरों को लौट भी चुके हैं। उन्होंने बताया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने राज्य में 4 और कोविड-19 टेस्टिंग सेंटर को अपनी मंजूरी दे दी है। 

प्रयागराज मेडिकल कॉलेज में कोरोना जांच केंद्र, आज रात से काम करना शुरू कर देगा जबकि आगरा मेडिकल कॉलेज, डॉ.राम मनोहर लोहिया संस्थान और आइवीआरएस बरेली स्थित केंद्रों में भी कोरोना के नमूने जांचे जायेंगे। उन्होंने कहा ‘‘पिछले दो दिनों में कोरोना टेस्टिंग के 9 केंद्रों पर हर रोज एक हजार से ज्यादा सैंपल्स की जांच की जा रही है। आने वाले दिनो में यह तादाद दोगुनी होगी। गुरुवार को करीब 1300 नमूनो की जांच की गई। ’’प्रसाद ने कहा कि कोविड-19  अस्पतालों केआइसोलेशन वार्ड में 459 मरीज भर्ती है जबकि 8671 लोग अस्पतालों के क्वारंटीन केंद्र, में है। सरकार ने आइसोलेशन वार्ड में 9442 बिस्तरों का इंतजाम किया है वहीं, क्वारंटीन के लिये 12119 बिस्तर विभिन्न अस्पतालों में उपलब्ध है।

उन्होंने कहा कि आज तक राज्य में कोरोना के 9 हजार 41 नमूने जांचे जा चुके है जिसमें 8250 की रिपोर्ट निगेटिव और 431 की पॉजिटिव आई है। शेष नमूनों की रिपोर्ट मिलनी बाकी है।प्रसाद ने कहा कि राज्य में लेबल-1 के 78 कोविड-19 अस्पताल काम कर रहे हैं वहीं,  13 निजी एवं छह सरकारी लेबल-2 के अस्पताल है। हालांकि, ये अस्पताल कोविड-19 अस्पताल की तरह केवल कोरोना के मरीजों के लिये समर्पित नहीं है लेकिन यहां अलग इमारत में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि राज्य में लेबल-3 के तहत छह स्पेशलिटी अस्पतालों का चयन किया गया है जहां आईसीयू के साथ 200 बिस्तरों की सुविधा मौजूद है। कोविड-19 अस्पतालों में 898 वेंटिलेटर्स उपलब्ध है।

Tags : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat,,,Todays horoscope,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी,Prime Minister Narendra Modi,कर्नाटक विधानसभा चुनाव,Karnataka assembly elections,यशवंतरपुर सीट,Yashvantpur seat,आज का राशिफल,today Horoscope,Horoscope,राशिफल,Todays horoscope,Todays horoscope ,Kovid-19,Mohan Prasad,UP,Tabligi Jamaat,Corona,districts,Nizamuddin Markaz