+

कोविड-19 : उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 5809 नए मामलें की पुष्टि, 94 और मरीजों की मौत

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 94 और लोगों के साथ प्रदेश में इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या पांच हजार के पार हो गई है।
कोविड-19 : उत्तर प्रदेश में संक्रमण के 5809 नए मामलें की पुष्टि, 94 और मरीजों की मौत
उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 से 94 और लोगों के साथ प्रदेश में इस महामारी में जान गंवाने वालों की संख्या पांच हजार के पार हो गई है। वहीं, इस अवधि में संक्रमण के 5,809 नए मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान 94 और कोविड-19 मरीजों की मौत के साथ राज्य में अब तक इस संक्रमण से मरने वालों की तादाद 5,047 हो गई है। कानपुर नगर में सबसे ज्यादा 13 लोगों की मौत हुई है।

इसके अलावा प्रयागराज में सात, लखनऊ में छह, मेरठ झांसी और देवरिया में चार-चार, गोरखपुर, वाराणसी, सहारनपुर, बाराबंकी, उन्नाव और बिजनौर में तीन-तीन, मुरादाबाद, बलिया, शाहजहांपुर, मथुरा, गाजीपुर, इटावा, सुल्तानपुर, बदायूं, रायबरेली और फतेहपुर में दो-दो, गौतमबुद्ध नगर, आगरा, जौनपुर, महराजगंज, लखीमपुर खीरी, हरदोई, मुजफ्फरनगर, गोंडा, पीलीभीत, बस्ती, प्रतापगढ़, चंदौली, सोनभद्र, फिरोजाबाद, हापुड़, कौशांबी, कासगंज और हमीरपुर में कोरोना वायरस से संक्रमित एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में कोविड-19 के 5,809 नए मरीजों के समाने आने की पुष्टि की गई।

सबसे ज्यादा 874 नए मामले राजधानी लखनऊ में आए हैं। इसके अलावा कानपुर नगर में 394 और प्रयागराज में 302 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य में कोविड-19 के 6,584 मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्टी दी गई।

प्रदेश में इस संक्रमण से उबरने वाले मरीजों का प्रतिशत 79.96% हो गया है। उन्होंने बताया कि शनिवार को प्रदेश में 1,40,754 नमूनों की जांच की गई। इस तरह अब तक प्रदेश में 50,40,604 नमूनों की जांच हो चुकी है। प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को एक नयी जन सुविधा का लोकार्पण किया है।

कई बार नमूनों की जांच कराने वालों को रिपोर्ट देर से मिल पाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए एक नयी सुविधा शुरू की गई है। अब जांच कराने वाले लोग पोर्टल पर जाकर सीधे अपनी रिपोर्ट देख सकते हैं।

सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने इस मौके पर बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर जैसे बड़े शहरों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने, संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की पहचान करने की प्रणाली को मजबूत करने और एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केंद्र के माध्यम से बेहतर सेवाएं संचालित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया है।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में धान की खरीद आगामी एक अक्टूबर से होगी इसके लिए मुख्यमंत्री ने क्रय केंद्रों को सुचारु रुप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं।खोलने की अनुमति दे दी है। इसके साथ ही छात्रों को व्यक्तिगत तौर पर स्कूल आने या ऑनलाइन कक्षाओं में भाग लेने का विकल्प दिया है।

एक अधिकारी ने कहा, सोमवार से स्कूल फिर से शुरू होंगे। 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्र अपनी इच्छा के अनुसार, चाहें तो नियमित कक्षाओं में आ सकते हैं या ऑनलाइन तौर पर कक्षाओं से जुड़ सकते हैं। अनलॉक 4.0 में केंद्र सरकार ने स्कूलों को सोमवार से कक्षा 9वीं और उससे ऊपर की कक्षाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है।

हालांकि छात्रों को व्यक्तिगत रूप से कक्षाओं में आना है या ऑनलाइन जुड़ना है, इसके लिए उनके निर्णय को लेकर अभिभावकों को लिखित में अपनी सहमति देनी होगी। इस बीच छात्रों, शिक्षकों और स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे सुरक्षित वातावरण में कक्षाएं संचालित करने के लिए सभी कोरोना दिशा-निर्देश का सख्ती से पालन करें।
facebook twitter