India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आज के दिन Mohammad Siraj के तूफान ने उड़ाई थी श्रीलंकाई टीम

03:31 PM Sep 17, 2024 IST
Advertisement
Today the Sri Lankan team was blown away by Mohammad Siraj's storm : 17 सितंबर को कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच 2023 एशिया कप फाइनल क्रिकेट इतिहास के सबसे बड़े एक तरफा  फाइनल में से एक के रूप में जाना जाएगा। भारत ने श्रीलंका को हराकर अपना आठवां 50 ओवर का एशिया कप खिताब जीता था ।

मैच का रुख पहले ही तय हो चुका था, मोहम्मद सिराज ने वनडे इतिहास के सबसे घातक स्पैल में से एक डाला। श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, जिसके बाद पहले ही ओवर में जसप्रित बुमरा ने कुसल परेरा को शून्य पर आउट कर दिया। इसके बाद जो हुआ वह पूरी तरह से तबाही मचाने वाला था। सिराज ने एक ही ओवर में चार विकेट लिए, जिससे श्रीलंका का स्कोर केवल 16 गेंदों के भीतर 5 विकेट पर 12 रन हो गया। सिराज के ओवर में पथुम निसांका, सदीरा समरविक्रमा, चैरिथ असलांका और धनंजय डी सिल्वा जल्दी-जल्दी पवेलियन लौट गए।

अपने अगले ओवर में, सिराज ने श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका को क्लीन बोल्ड कर सिर्फ 16 गेंदों में पांच विकेट लेने का कारनामा पूरा किया - जो वनडे इतिहास में सबसे तेज में से एक है। 6 विकेट पर 12 रन बनाकर श्रीलंका गहरे संकट में था। सिराज ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 21 रन देकर 6 विकेट लिए और एशिया कप फाइनल में छह विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज बन गए।

सिराज के आक्रमण से श्रीलंकाई पारी उबर नहीं पाई। कुसल मेंडिस 34 गेंदों पर 17 रन बनाकर टॉप स्कोरर रहे। शेष लाइनअप किसी भी प्रकार का प्रतिरोध करने में विफल रहा, हार्दिक पंड्या ने भी केवल तीन रन देकर तीन विकेट लिए। श्रीलंका की टीम केवल 15.2 ओवरों में 50 रनों के मामूली स्कोर पर आउट हो गई, जो वनडे इतिहास में उनका दूसरा सबसे कम स्कोर और एशिया कप फाइनल में किसी भी टीम द्वारा अब तक का सबसे कम स्कोर है।

सिर्फ 51 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत के सलामी बल्लेबाजों, शुबमन गिल और इशान किशन ने कुल मिलाकर हल्का काम किया। गिल ने नाबाद 27 रन बनाए, जबकि किशन ने नाबाद 23 रनों का योगदान दिया, जिससे भारत ने केवल 6.1 ओवर में जीत हासिल कर ली। 263 गेंद शेष रहते हासिल की गई 10 विकेट की जीत न केवल भारत की सबसे बड़ी वनडे जीत थी, बल्कि प्रारूप के इतिहास में दूसरी सबसे बड़ी जीत भी थी। इस जीत ने एशिया कप में भारत के प्रभुत्व को और उजागर किया, जिससे टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे सफल टीमों में से एक के रूप में उनकी विरासत जारी रही।

Advertisement
Next Article