India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

इस विस्फोटक बल्लेबाज को बनाया गया टी-20 और वनडे इंग्लैंड टीम का कप्तान

01:57 PM Jul 01, 2022 IST
Advertisement
इंग्लैंड जब भारत के खिलाफ 7 जुलाई से टी-20 और 11 जुलाई से वनडे खेलने उतरेगी तब टीम एक नए कप्तान के अंडर खेलेगी. जी हां, इंग्लैंड टीम के नए कप्तान अब जोस बटलर बन गए है. इससे पहले दोनों फॉमेट के कप्तान इयोन मार्गन थे, जिन्होंने अपने खराब फॉर्म के चलते अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया और इसी के चलते जोस बटलर टीम के नए कप्तान बन गए हैं. 
जोस बटलर इंग्लैंड के एक बड़े खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं. इस खिलाड़ी के मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड ने यह फैसला लिया है. बीते दिनों आईपीएल सीजन-15 में भी राजस्थान रायल्स के तरफ से खेलने वाले जोस बटलर ने अपनी टीम के लिए जबरदस्त प्रदर्शन किया था. वो इस सीजन में 4 शतक की मदद से 863 रन बनाए और औरेंज केप विनर भी रहे. वहीं कुछ दिनों पहले ही जब इयोन मार्गन इंग्लैंड के लिए नीदरलैंड के खिलाफ आखिरी बार कप्तानी कर रहे थे तब भी इनके नेतृत्व में जोस बटलर ने 2 पारियों में 248 रन बनाए थे. 
यहां आपको ये भी बता दें कि 31 साल के बटलर 2015 से ही इंग्लैंड क्रिकेट टीम के उपकप्तान थे. तो 6 साल में उन्होंने उपकप्तान के तौर पर काफी कुछ सीखा होगा, कई तरह से टीम को गाइड भी किए होंगे, तो ऐसे में इंग्लैंड बोर्ड ने बटलर को कप्तान बनाकर सही फैसला लिया हैं. बटलर ने 11 साल पहले 2011 में अंतराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआत की थी. तब से अबतक वो 151 वनडे और 88 टी20 मैच खेल चुके हैं. वनडे में 41.2 की औसत से 4120 रन और टी20 में 34.52  की औसत से 2140 रन बना चुके हैं. 
बटलर 9 वनडे मैच में कप्तानी भी है, जिसमें से उन्होंने अपनी टीम को 3 हार और 6 जीत दिलाई हैं. इसके अलावा 5 टी20 मैचों में भी उन्होंने कप्तानी करते हुए 2 हार और 3 जीत दिलाई है अपनी टीम को. 
बटलर ने कप्तान बनने के बाद कहा कि “मैं पिछले सात सालों में इयोन मोर्गन के उत्कृष्ट नेतृत्व के लिए उन्हें धन्यवाद और आभार व्यक्त करना चाहता हूं. इसमें शामिल सभी लोगों के लिए यह सबसे यादगार अवधि रही है.” 
Advertisement
Next Article