India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

पहली बार महिला अंडर-19 विश्व कप अगले महिने, अमेरिका क्रिकेट टीम में भारत का अहम योगदान

02:48 PM Dec 16, 2022 IST
Advertisement
भारत में क्रिकेट के जलवे के बारे में सभी को पता हैं. यहां पर क्रिकेट को लेकर लोगों के दिलों में क्या क्रेज है, ये पूरी दुनिया जानती और समझती हैं. यहां पर एक मैच में अच्छा प्रदर्शन कर कोई भी खिलाड़ी स्टार बन जाता हैं और एक बार जिस खिलाड़ी का नाम हो गया, तो फिर उन पर पैसे की बारिश होने लगती हैं. वहीं मेंस के अलावा यह हमें वुमेंस क्रिकेट में भी देखने को मिलता हैं. शायद इसलिए ही इसका असर अब सबसे ज्यादा अमेरिका में दिख रहा हैं. 
अगले महिने में पहली बार महिला टी20 विश्व कप खेला जा रहा हैं. इस टूर्नामेंट का आयोजन साउथ अफ्रीका में होने वाला हैं और 16 टीम इसमें भाग ले रही है, जिसे इनिशियल स्टेज में 4 ग्रुप में डिवाइड किया गया हैं. 16 टीमों में से एक टीम अमेरिका की महिला टीम भी हैं, जिसे ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और बांग्लादेश के साथ रखा गया हैं.
अमेरिकी महिला टीम जब पहली बार 14 जनवरी को श्रीलंका के खिलाफ पहली बार विश्व कप में खेलने उतरेगी तो कुछ अलग ही दिखेगी. इस विश्व कप के 15 मेंबर की जो टीम हैं, इसमें खासियत यह है कि सारी खिलाड़ी भारतीय मूल से बिलॉन्ग करती हैं. अमेरिका महिला क्रिकेट टीम की जो कप्तान है उनका नाम है गितिका कोडली और टीम की उपकप्तान अनिका कोलन हैं. वहीं विकेटकीपर के तौर पर पूजा गणेश हैं. खिलाड़ियों के साथ-साथ इस टीम के कोच वेस्टइंडीज के पूर्व स्टार बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल हैं और वो भी भारतीय मूल के ही हैं. अमेरिका टीम के अध्यक्ष रितेश काडू हैं वहीं पैनल सदस्य ज्योत्सना पटेल और दीपाली रोकादे हैं. 
अपनी टीम के बारे में कोच चंद्रपॉल ने कहा है कि हम अमेरिका में मौजूद सबसे बेहतरीन खिलाड़ियों के साथ पहली बार आयोजित होने वाले वर्ल्ड कप में उतर रहे हैं. हमारी टीम ने एक साल में खूब मेहनत की है. हम वर्ल्ड कप की सबसे नई टीम हैं, लेकिन हमारी कोशिश बेहतर प्रदर्शन करने की है.
तो देखना होगा कि ये 15 मेंबर की स्कावर्ड की टीम पहले टी20 विश्व कप में क्या कर पाती हैं. वहीं आपको बता दें कि इस टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं. कप्तान गीतिका कोडाली और उपकप्तान अनिका कोलन के अलावा अदिति चुडासमा, भूमिका भध्रराजू, दिशा ढींगरा, ईशानी वाघेला, जीवना अरस, लास्य मुल्लापुडी, पूजा गणेश, पूजा शाह, रितु सिंह, साई तन्मयी आईयुन्नी, स्निग्धा पॉल, सुहानी थडानी, तरनम चोपड़ा.
तो ये है अमेरिका की टीम, जिसमें सारी खिलाड़ी भारतीय मूल की हैं, अब देखता ये दिलचस्प होगा कि जनवरी में होने वाला पहली महिला टी20 विश्व कप में ये टीम कैसा प्रदर्शन करेगी. 
Advertisement
Next Article