India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

बाबर आजम ने तोड़ा कोहली का विराट रिकार्ड, इस मामले में हुए सर्वश्रेष्ठ

01:19 PM Jun 30, 2022 IST
Advertisement
पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम इन दिनों सुर्खियों में छाए हुए हैं. दरअसल आज ही बाबर ने स्टार बल्लेबाज विराट कोहली का रिकार्ड तोड़ा है. बाबर टी-20 इंटरनेशनल के आईसीसी रैंकिंग में सबसे ज्यादा दिन तक पहले नंबर पर काबिज रहने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. 
यह रिकार्ड पहले भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली के नाम था. विराट 1013 दिन तक टी-20 रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज थे. लेकिन आज बाबर आजम ने इस रिकार्ड को पीछे छोड़ दिया और आगे कितने दिनों तक पहले स्थान पर बने रहेंगे, ये देखने वाली बात होगी.
खैर उनके वर्तमान फॉर्म को देखकर ऐसा लग रहा है कि वो इस वक्त नंबर-1 रैंकिंग से हटने के मूड में नहीं है. 
क्रिकेट के फेब-4 में आने वाले खिलाड़ी- विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, केन विलिमसन और जो रूट को भी अब बाबर आजम पीछे छोड़ने वाले हैं. 
माना जा रहा है कि अब फेब-4 की जगह फेब-5 होने वाला है, जिसमें पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम का नाम शमिल किया जाएगा. 
हालांकि बाबर फिलहाल विराट कोहली से अनुभव के मामले में काफी पीछे हैं. बाबर अबतक कुल 74 टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 45.53 की औसत से 2686 रन बनाए हैं. बाबर आजम ने अपना टी-20 डेब्यू 2016 में किया था, और एक स्टार बल्लेबाज के रूप में उभरे हैं.
आईसीसी टी-20 रैंकिंग की बात करें तो बाबर 818 अंकों के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं तो वहीं दूसरे स्थान पर उनके ही मुल्क के साथी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान 794 अंक के साथ खड़े हैं. तीसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका के मार्करम 757 अंक के साथ हैं. टॉप-10 में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी इशान किशन शामिल है.
 जोकि 7वें स्थान पर 682 अंक के साथ बने हुए हैं. पहले वो 5वें स्थान पर थे, मगर आस्ट्रेलिया के ओपनर एरोन फिंच और न्यूजीलैंड के डेवोन कोनवे ने उन्हें पछाड़ कर महज 5वें और छठें स्थान पर अपना हक जमा लिया.
इसके इलावा मैं आपको बता दूं कि चौथे स्थान पर इंग्लैंड के डेविड मलान हैं. वहीं आठवें नंबर पर श्रीलंका के पथुम निसांका नौवें स्थान पर साउथ अफ्रीका के रसी वन देर दूसेन और दसवें पर मारटीन गुपटील बने हुए हैं. 
Advertisement
Next Article