India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत की जीत निश्चित, 14 साल पहले सिर्फ एक बार हुई है 250+ टारगेट चेज

10:54 AM Jul 04, 2022 IST
Advertisement
भारत और इंग्लैंड के बीच चल रह आखिरी टेस्ट मैच का आज चौथा दिन शुरू होने वाला है और भारत फिलहात एक मजबूत स्थिति में है.  257 रन से भारत दूसरी पारी में आगे है औऱ धीरे-धीरे अपना कदम जीत की ओर बढ़ा रहा हैं. भारत अगर यहां से इस मैच को जीत लेता है तो काबिले तारीफ होगी क्योंकि बर्मिंघम के इस मैदान पर आज तक सिर्फ एक बार ही ऐसा हो पाया है कि 250 टारगेट चेज हुए है, वो भी आज से लगभग 14 साल पहले, जब साउथ अफ्रीका ने 283 रन के लक्ष्य को हासिल कर लिया था और 5 विकेट से मैच में जीत हासिल कर ली थी. 
भारत के पास इस सूची में अपना नाम लिखवाने का एक सुनहरा मौका है. भारत हो सकता है कि वो आज तेज खेलकर पहले सेशन के बाद अपनी पारी घोषित कर दे क्योंकि भारत अगर आज के पहले सेशन तक एक बड़ा लक्ष्य इंग्लैंड के सामने खड़ा करता है तो फिर इंग्लैंड के लिए परिस्थिति गंभीर हो जाएगी. 
फिर आज के दो सेशन और कल पूरे दिन तक इंग्लैड को बल्लेबाजी करने का समय मिलेगा और भारत के दिए हुए लक्ष्य को हासिल करना होगा. जोकि इस ग्राउंड पर मुश्किल साबित हो सकता है क्योंकि इस बात का इतिहास गवाह है. 
पीछे के पन्नों को खोलकर देखें तो 2008 से पहले या उसके बाद ऐसा कभी नहीं हुआ है जब कोई टीम एजबेस्टन के मैदान पर 250 से ज्यादा के टारगेट का पीछा कर ले. पिछले इनिंग की तरह भारत अगर दूसरे इनिंग में भी जबरदस्त गेंदबाजी करता है तो भारत को जीत से कोई नहीं रोक सकता. वहीं भारत अगर इस मैच को अगर जीत लेता है तो 2007 के बाद पहली बार होगा जब भारत इंग्लैंड में जाकर इंग्लैंड को सीरीज में मात देगा. भारत इस सीरीज में पहले से ही 2-1 से आगे है, लेकिन अगर इस मैच को भी जीत ले तो 3-1 भारत जीतकर इस सीरीज का ट्रॉफी उठाएगा. 
Advertisement
Next Article