India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

रोहित की जगह ले रहे हैं कप्तान बुमराह, क्या होगा नए कप्तान का फिल्ड पर समीकरण

01:00 PM Jul 01, 2022 IST
Advertisement
भारत आज से इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट मैच खेलने जा रहा है. एक बार फिर से भारत नए कप्तान के अंडर क्रिकेट खेलने जा रही हैं. बुमराह इस साल भारत के छठे कप्तान होंगे. इससे पहले रोहित शर्मा, विराट कोहली, के.एल राहुल, ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या टीम की कप्तानी कर चुके हैं. 
लेकिन बुमराह इन सब कप्तानों में सबसे स्पेशल होने वाले है क्योंकि वो एक गेंदबाज हैं और कहीं ना कहीं उनके नेतृत्व में कुछ अलग देखने को मिलेगा. उनसे पहले सभी कप्तान बल्लेबाज थे और सभी ने टीम का अच्छा नेतृत्व किया हैं.
हालांकि बुमराह से जब इस बारे में सवाल किया गया तो उन्होंने कहां कि कप्तान चाहे बल्लेबाज हो या गेंदबाज, होता तो क्रिकेटर ही है. उससे कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. लेकिन ऐसा हम मान सकते हैं कि गेंदबाज के कप्तान रहते थोड़ा तो पर्क पड़ेगा क्योंकि जब गेंदबाज को गेंदबाजी करनी होती है तब वो फिल्ड पर ध्यान नहीं दे पाता. वहीं एक बल्लेबाज जब बल्लेबाजी करता रहता है तो उसे सिर्फ अपने गेम पर ध्यान देना होता है और गेंदबाजी के वक्त वो अच्छे से फिल्ड पर भी ध्यान दे पाता है.
बुमराह ने इंटरव्यू के दौरान यह भी बताया कि उनके अंडर में ऐसे भी खिलाड़ी खेलेंगे जो भारत के लिए पहले काप्टनसी कर चुके हैं. उनसे उन्हें मदद मिलेगी. खैर ऐसा होता भी है. हमने पहले भी देखा है, जब विराट कोहली के नेतृत्व में महेंन्द्र सिंह धोनी खेला करते थे और वो कैसे विराट को जाइड करते थे. 
आपको यह भी बता दें कि भारत के लिए 35 साल बाद कोई तेज गेंदबाज कप्तानी कर रहा है. इससे पहले 1987 तक भारत को पहला वर्ल्ड कर दिलाने वाले स्टार ऑलराउंडर कपिल देव ने कप्तानी की थी. लेकिन तेज गेंदबाज के लहजे से देखे तो भारत के 90 साल के क्रिकेट इतिहस में पहली बार कोई तेज गेंदबाज कप्तानी का भार संभालने को तैयार हैं. लेकिन सिर्फ एक गेंदबाज के तौर पर देखें तो बुमराह से पहले पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने भी कुछ दिनों तक भारतीय टीम का नेतृत्व किया था. 
Advertisement
Next Article