India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

हर हाल में जीतना होगा भारत को, वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाजे से भी इंग्लैंड को हराना है जरुरी

12:50 PM Jul 01, 2022 IST
Advertisement
भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला पांचवां और आखिरी मुकाबला कई माइनों में भारत के लिए अहम हैं. सबसे पहले तो भारत इस सीरीज में 2-1 से लीड कर रहा है और ये भारत के लिए बड़ी उप्लब्धि है. अगर भारत खुदा ना खासते कल से होने वाली टेस्ट मैच हार भी जाती है तो कम से कम सीरीज तो भारत नहीं गवाएगी.
लेकिन भारत ऐसा तो बिल्कुल भी नहीं चाहेगा. क्योंकि भारत इंग्लैंड में सीरीज लगभग 15 साल से नहीं जीता है. भारत को यह सीरीज जीतने के लिए 2 विकल्प हैं. पहला ये कि भारत आखिरी मैच इंग्लैंड से जीत ले और दूसरा ये कि 36 साल पुराना इतिहास दोहरा कर किसी भी तरह यह मैच ड्रॉ कर दे.
खैर ये तो हो गया भारत के जीत का रास्ता, लेकिन भारत को यह मैच जीतना इसलिए भी जरुरी है क्योंकि पिछले साल के अग्सत में शुरु हुए वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल अगले साल 31 मार्च को होना हैं और पिछले साल कि चैंपियन न्यूजीलैंड इस दौर से लगभग बाहर हो चुकी है. इंग्लैंड के भी चान्सेस काफी कम हैं. लेकिन भारत अभी भी चैंपियनशिप की रेस में बना हुआ है और भारत को 7 में से 6 मैच जीतने होंगे. इसलिए अगर आज से शुरू होने वाला मैच भारतीय टीम हार जाती है, तो भारत के लिए आगे का पड़ाव मुश्किल हो जाएगा. 
औऱ यहां पर इस बात को बताना जरुरी है कि एजबेस्टन मैदान पर भारत का रिकार्ड काफी खराब रहा है. यहां पर भारत अबतक 7 मैच खेलकर 6 हारी है और 1 ड्रा रहा है. वहीं इंग्लैंड इस फिल्ड पे बादशाहत कायम किए हुए हैं. इस फिल्ड पर इंग्लैंड 53 मैचों में 28 जीत, 15 ड्रा और 10 मैच हारी है. मलतब 50% जीत है इग्लैंड के नाम.   
आपको मैं यह भी बता दूं कि आज के इस मैच में भारत के तरफ से बुमराह कप्तानी करेंगे. हालांकि उन्होंने भारत के प्लेंइंग-11 को लेकर कोई जानकारी नहीं दी हैं. कल हुए प्रेस कन्फ्रेंस में उन्होंने कई  बातें टीम के बारे में बताई, लेकिन उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि प्लेंइंग-11 लगभग तय हो चुकी है, मगर वो कल ही, यानि की आज पता चलेगा.
Advertisement
Next Article