India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

6 कप्तान जिन्हें आज तक नही मिली आईपीएल में जीत

08:36 AM Sep 05, 2024 IST
Advertisement

6 captains failed to win single match in IPL: भारत में टी20 फॉर्मेट को मशहूर बनाने का श्रेय 2007 टी20 वर्ल्ड कप की जीत और उसके बाद 2008 में शुरू हुई इंडियन प्रीमियर लीग को जाता है। इस लीग ने टी20 क्रिकेट में एक क्रांति लाने का काम किया और फैंस के रोमांच को भी बढ़ाया। आईपीएल के अब तक 17 सीजन खेले जा चुके हैं। चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस आईपीएल इतिहास की सबसे सफल टीम साबित हुईं, जिन्होंने 5-5 बार ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। इन टीमों को कामयाबी दिलाने में कप्तान के रूप में एमएस धोनी और रोहित शर्मा का अहम योगदान रहा। धोनी ने सीएसके को और रोहित ने एमआई को अपने नेतृत्व में सफलता की ऊंचाइयों पर पहुंचाया।

HIGHLIGHTS

हालांकि, आईपीएल में सभी कप्तानों को पर्याप्त सफलता नहीं मिली है। कुछ खिलाड़ी ऐसे रहे, जिन्होंने कप्तान के रूप में एक भी मैच नहीं हारा। वहीं, कुछ ऐसे भी हैं जो अभी तक एक भी मैच बतौर कप्तान नहीं जीत पाए हैं। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने आईपीएल में एक भी जीत नहीं दर्ज की है।

6. अक्षर पटेल

आईपीएल 2024 में दिल्ली कैपिटल्स की कमान ऋषभ पंत ने संभाली थी लेकिन सीजन के दौरान तीन बार स्लो ओवर रेट की गलती होने के कारण उन्हें एक मैच के लिए बैन किया गया था। इस वजह से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ मुकाबले में अक्षर पटेल ने कप्तानी की थी लेकिन डीसी को हार का सामना करना पड़ा था।

5. जितेश शर्मा

जितेश शर्मा को आईपीएल 2024 में कप्तानी का मौका मिला, क्योंकि शिखर धवन चोटिल थे और उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी संभालने वाले सैम करन नेशनल ड्यूटी की वजह से इंग्लैंड वापस लौट गए थे। ऐसे में जितेश को कप्तानी सौंपी गई लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। जितेश ने पंजाब किंग्स के अंतिम लीग मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ कमान संभाली थी लेकिन उनकी टीम को 4 विकेट से शिकस्त मिली थी।

4. पार्थिव पटेल

पूर्व भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज पार्थिव पटेल ने 2011 के सीजन कोच्चि टस्कर्स केरल की कमान संभाली थी। नियमित कप्तान महेला जयवर्धने को नेशनल ड्यूटी के कारण वापस लौटना पड़ा था। इसी वजह से पार्थिव ने एक मैच में कप्तानी की थी लेकिन टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

3. मनीष पांडे

इस लिस्ट में मनीष पांडे का नाम भी शामिल है। मनीष को साल 2021 में सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी करने का मौका मिला था। उन्होंने एक मैच में कप्तानी की थी लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए थे। मनीष को नियमित कप्तान केन विलियमसन के चोटिल होने के कारण यह मौका मिला था।

2. जेम्स होप्स

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर जेम्स होप्स को 2011 के आईपीएल सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (पूर्व में डेयरडेविल्स) को लीड करने का मौका मिला था लेकिन उन्हें सफलता हासिल नहीं हुई। होप्स ने दिल्ली की तीन मैचों में कप्तानी की लेकिन दो में हार का सामना किया, जबकि एक का नतीजा नहीं निकला था।

1. ड्वेन ब्रावो

दिग्गज ऑलराउंडर ड्वेन ब्रावो ने भी आईपीएल में कप्तानी का स्वाद चखा है लेकिन उनका भी जीत का खाता नहीं खुला। ब्रावो ने आईपीएल 2010 में सिर्फ एक मैच में मुंबई इंडियंस की कप्तानी की थी और उसमें भी टीम को हार मिली थी।



Advertisement
Next Article