India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

आखिर RCB क्यों हो रही बार-बार आईपीएल में फेल ?

08:31 AM Sep 06, 2024 IST
Advertisement

why is RCB failing again and again in IPL : आईपीएल में जब भी सबसे बदकिस्मत टीम की बात होगी तो उसमें सबसे ऊपर नाम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का जरूर आएगा। एक ऐसी टीम जिसमें विराट कोहली, क्रिस गेल, एबी डिविलियर्स, शेन वॉटसन, डेल स्टेन ,युवराज सिंह,ज़हीर खान, मार्क बाउचर, राहुल द्रविड़, अनिल कुंबले, जैक्स कैलिस जैसे बड़े बड़े दिग्गज खिलाड़ी खेल चुके हैं। लेकिन आज तक यह टीम कभी भी खिताब नही जीत पाई।

HIGHLIGHTS

इस टीम की फैन फॉलोइंग चेन्नई और मुंबई फ्रेंचाइजी से भी ज्यादा है। इस टीम के फैंस अपनी टीम के लिए पूरी जी जान से चीयर करते हैं लेकिन हर बार आखिरी मुकाम पर आकर यह टीम चोक कर जाती है। अगर आप इन्हे इंटरनेशनल क्रिकेट की दक्षिण अफ्रीकी टीम कहें तो गलत नही होगा। इस टीम में एक चैंपियन टीम वाले सारे गुण हैं लेकिन आखिर में यह टीम किसी ना किसी वजह से खिताब से चूक ही जाती है। आज हम आपको उन्ही कमियों के बारे में बताएंगे।


1) आखिरी मौके पर घबरा जाना

पिछले तीन चार साल में हमने हर बार बेंगलुरु को प्लेऑफ तक जाते देखा है लेकिन आखिर में इनके बल्लेबाज और गेंदबाज ऐसा चोक करते हैं की टीम सीधे सीधे बाहर हो जाती है।

2) कमजोर गेंदबाजी
हमने कई सीजन में देखा की टीम की बैटिंग तो बहुत खतरनाक है लेकिन गेंदबाजी विभाग में 1-2 गेंदबाज को छोड़ दें तो कुछ खास नहीं है जिसका नतीजा यह राहताभाई की अपोजिशन टॉस जीतकर सीधा रन चेस करना पसंद करती है और बड़े से बड़े लक्ष्य का पीछा भी आसानी से कर लेती है।

3) टीम कॉम्बिनेशन में कमी

जहां एक तरफ मुंबई और चेन्नई हर बार अपने खिलाड़ियों को रिटेन करते हैं और इनपर लंबा भरोसा बनाए रखते हैं दूसरी तरफ आरसीबी की टीम में हर 2 3 साल में भारी बदलाव हो जाते हैं।



4) किस्मत खराब होना
आप इसे बदकिस्मती कहें या फिर कुछ और लेकिन आरसीबी तीन बार फाइनल में पहुंची और हर बार फाइनल में हारी जबकि कितनी बार टीम सेमीफाइनल और प्लेऑफ में आकर बाहर हो गई। लगातार जीतती आ रही यह टीम अचानक एक खराब दिन के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो जाती है।

5) शुरुआत में खराब प्रदर्शन
हमने कई बार आईपीएल के दौरान देखा है कि आईपीएल की शुरुआती कुछ गेम में आरसीबी लगातार हारती है और अंत में अचानक रफ्तार पकड़ते हुए प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लेती है जिससे होता यह है की टीम को एलिमिनेटर खेलना पड़ता है जिससे टीम को खिताब जीतने के लिए 3 लगातार मैच जीतना पड़ता है जो की बड़ी टीमों के सामने बिल्कुल आसान नही होता।

Advertisement
Next Article