India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gold Medal जीतने के साथ-साथ कीर्तिमान हासिल की कप्तान ने, Dhoni भी नहीं छू पाए हैं यह मुकाम  

03:41 PM Sep 26, 2023 IST
Advertisement

भारतीय महिला टीम ने कल श्रीलंका महिला टीम को एशियन गेम्स के फाइनल में 19 रन से जीत हासिल की और गोल्ड मेडल अपने नाम किया। इस जीत के साथ ही भारत ने इतिहास रच दिया। वहीं जहां भारतीय महिला टीम के जितना यह जीत ऐतिहासिक है, उतना ही भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर के लिए यह मुकाबला स्पेशल था।

दरअसल भारतीय महिला टीम की कप्तान और स्टार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर कल अपनी टीम के लिए 100वें टी20 मुकाबले में कप्तानी कर रही थी और जीत हासिल कर इस मुकाबले को और भी स्पेशल बना ली। वहीं इस मुकाम को हासिल करने वाली हरमनप्रीत कौर पहली भारतीय कप्तान बन चुकी है। सिर्फ इतना ही नहीं, हरमनप्रीत कौर न सिर्फ विमेंस में ऐसा करने वाली पहली खिलाड़ी हैं, बल्कि आज तक भारतीय मेन्स टीम के भी किसी खिलाड़ी ने ऐसा कारनामा नहीं किया है।

भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने भारत के लिए सबसे ज्यादा 72 टी20 मुकाबलों में कप्तानी किए हैं। वहीं रोहित शर्मा इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं, जो कि 51 टी20 मुकाबले में टीम इंडिया की कप्तानी कर चुके हैं। वहीं विराट कोहली 50 मुकाबले में भारतीय टीम की कप्तानी कर चुके हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हरमनप्रीत कौन को 2 मुकाबले के लिए आईसीसी ने बैन कर दिया था, जिसके बाद वो सीधे एशियन गेम्स के फाइनल में श्रीलंका के खिलाफ खेलने उतरी।

दरअसल भारतीय महिला टीम जब एशियन गेम्स के पहले बांग्लादेश का दौरा की थी, तब वहां वनडे सीरीज के बाद हरमनप्रीत कौर ने अंपायर और विपक्षी टीम के खिलाड़ियों के साथ अभद्र व्यवहार की थी। जिस वजह से आईसीसी ने उन पर 2 मैच का बैन लगाया था और इसी वजह से हरमनप्रीत कौर एशियन गेम्स के क्वार्टर फाइनल और सेमीफाइनल में प्लेइंग-11 का हिस्सा नहीं थी। वहीं इन दोनों ही मुकाबले में टीम की उप कप्तान स्मृति मंधाना ने कमान संभाला था।

Advertisement
Next Article