India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gautam Gambhir के हेड कोच बनते ही इन चार दिग्गजों की टीम इंडिया से होगी छुटी

04:19 PM Jun 17, 2024 IST
Advertisement

पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर की भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति लगभग तय हो गई है। मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ का अनुबंध मौजूदा टी20 विश्व कप के बाद समाप्त हो जाएगा। ऐसे में पूरी संभावना है कि बीसीसीआई जून के आखिरी हफ्ते में Gautam Gambhir की नियुक्ति की आधिकारिक घोषणा कर देगा।मीडिया सूत्रों की मानें तो Gautam Gambhir अपनी शर्तों पर मुख्य कोच बनने के लिए राजी हो गए हैं। उन्होंने BCCI के सामने कुछ शर्ते रखीं है। जिन्हें बोर्ड ने मान लिया। चालिये जानते है कौनसी है वो 5 शर्ते, और Gautam Gambhir के टीम में जुड़ने से कौन से वो प्लेयर है जिनकी टीम इंडिया से छूटी हो जाएगी।

HIGHLIGHTS

Gautam Gambhir की 5 शर्त

टीम इंडिया पर चाहिए पूरा कंट्रोल
सपोर्ट कोचिंग स्टाफ चुनने की आजादी
CT25 सीनियर प्लेयर्स का आखिरी मौका
टेस्ट की टीम इंडिया पूरी तरह अलग
2027 वर्ल्ड कप के लिए रोडमैप तैयार

 

Gautam Gambhir की एंट्री से 4 प्लेयर्स की छुट्टी होनी तय

Gautam Gambhir की अभी उम्र 42 साल है और उनकी देखरेख और मेंटरशिप में कोलकाता नाइट राइडर्स 10 साल के सूखे को खत्म करने में सफल रही और 2014 के बाद पहली बार और कुल मिलाकर तीसरी बार आईपीएल ट्रॉफी जीती। अब जब Gautam Gambhir टीम इंडिया के हेड कोच बनने जा रहे हैं तो यह तय है कि टीम में बड़े बदलाव होंगे।

इस लिस्ट में पहले नंबर पर विराट कोहली

तीनों फॉर्मेट में खूब रन बनाने वाले विराट कोहली की गिनती भारत के लिए हमेशा महान खिलाड़ियों में होती है। 2008 में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत करने वाले विराट ने भारत को कई मैच जिताए हैं। गौतम गंभीर का मानना ​​है कि अब विराट को सिर्फ टेस्ट और वनडे फॉर्मेट पर ध्यान देना चाहिए। टी-20 में नए खिलाड़ियों को मौका मिलना चाहिए।

दूसरे नंबर पर है रोहित शर्मा

मौजूदा भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने भारत के लिए 2007 में डेब्यू किया था। विराट की कप्तानी छोड़ने के बाद उन्हें कैप्टन बनाया गया। फिलहाल वह तीनों फॉर्मेट में भारत की अगुवाई कर रहे हैं। वैसे भी बीते कई साल से टी-20 फॉर्मेट में हिटमैन का प्रदर्शन अपेक्षा के अनुरूप नहीं रहा है। ऐसे में आप देखेंगे कि गंभीर के आने से शायद रोहित शर्मा अब तीनों फॉर्मेट नहीं खेल पाए।

तीसरे नंबर पर है रविंद्र जडेजा

बीते कई साल से रविंद्र जडेजा वाइट बॉल फॉर्मेट में भारतीय टीम में बिना प्रदर्शन के ही सिलेक्ट होते जा रहे हैं। 2022 टी-20 विश्व कप, 2023 वनडे विश्व कप, मौजूदा टी-20 विश्व कप पिछले हर बड़े टूर्नामेंट में जड्डू ने निराश किया है। बाएं हाथ का यह स्पिन ऑलराउंडर सिर्फ टेस्ट ही खेलने के लायक है और वो भी स्वदेशी पिच पर। ऐसे में गौतम गंभीर के कार्यकाल में फ्लॉप हो रहे जडेजा का करियर खत्म हो सकता है।

चौथे नंबर पर है मोहम्मद शमी

आखिरी नाम अमरोहा एक्सप्रेस मोहम्मद शमी का है। भारतीय तेज गेंदबाज के लिए गौतम गंभीर के पास स्पष्ट प्लान है। गंभीर शमी को टेस्ट में लगातार खिलाना चाहते हैं। साथ ही 2027 वनडे विश्व कप भी उनके रडार में है। ऐसे में अब वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते शायद मोहम्मद शमी आपको अब टी-20 टीम से बाहर होते दिख सकते हैं।

Advertisement
Next Article