India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारत से हारकर भी ऑस्ट्रेलिया कर सकती है सेमीफइनल के लिए क्वालीफाई, जानिए कैसे

09:09 AM Jun 24, 2024 IST
Advertisement

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2024 में आज यानि 24 जून को मुकाबला देखने को मिलेगा। इस मैच का सभी को बेसब्री से इंतज़ार है, सेमीफाइनल में पहुंचने के लिहाज से दोनों टीमों के लिए ये मैच बहुत ही अहम है। ऑस्ट्रेलियाई टीम को अफगानिस्तान के खिलाफ 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में हारते ही ऑस्ट्रेलिया को सेमीफाइनल की उम्मीदों को तगड़ा झटका लगा। अब ऑस्ट्रेलियाई टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए भारत के खिलाफ होने वाले मैच के रिजल्ट पर निर्भर हो गई है। IND vs AUS मुकाबला 24 जून को खेला जाएगा। अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मैच में जीत हासिल कर लेती है, तो वह सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी। पर अगर वह मुकाबला हार जाती है, तो भी उसका सेमीफाइनल में पहुंचना संभव है। जानिए कैसे

HIGHLIGHTS

ऑस्ट्रेलिया का प्लस नेट रन रेट

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अभी तक सुपर-8 में कुल 2 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से अमेरिका के खिलाफ उसे जीत हासिल हुई है, तो अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उसे हार का सामना पड़ा है। ऑस्ट्रेलिया के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि उसका नेट रन रेट प्लस में है। ऑस्ट्रेलिया का नेट रन रेट प्लस 0.223 है और साथ ही उसके दो अंक हैं।

यह समीकरण ऑस्ट्रेलिया को करा सकते है क्वालीफाई

ऑस्ट्रेलियाई टीम अगर भारत के खिलाफ मुकाबला हार जाती है, तो उस स्थिति में सबसे पहले तो भारतीय टीम 6 अंकों के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगी। वहीं अफगानिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के 2-2 बराबर अंक होंगे। तब इस ग्रुप से सेमीफाइनल में दूसरी टीम कौन सी जाएगी। इसका फैसला नेट रन रेट पर निर्भर करेगा। उस स्थिति में ऑस्ट्रेलियाई टीम चाहेगी कि वह भारत के खिलाफ मुकाबला ज्यादा रनों से ना हारे, तब उसे नेट रन नेट में ज्यादा नुकसान नहीं होगा। साथ ही उसे ये भी दुआ करनी होगी कि अफ़ग़ानिस्तान की टीम अपना मुकाबला बांग्लादेश के खिलाफ हार जाए। इस स्थिति में ऑस्ट्रेलियाई टीम बेहतर नेट रन नेट के साथ सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकती है।

ऑस्ट्रेलिया के नाम पहले से है एक खिताब

ऑस्ट्रेलिया की टीम हमेशा से ही आईसीसी टूर्नामेंट्स में अच्छा प्रदर्शन करती आयी है। टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 का खिताब भी अपने नाम किया था। ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास ऐसे प्लेयर्स हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल सकते हैं। लेकिन अफगानिस्तान के खिलाफ मिली हार ऑस्ट्रेलियाई को नींद से जगाने वाली है। ऐसे में आज भारत और ऑस्ट्रेलिया का मुकाबला और भी रोमांचक हो गया है।

Advertisement
Next Article