India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पास नहीं है 'होम एडवांटेज': मैथ्यू हेडन

07:00 AM Aug 23, 2024 IST
Advertisement

Australian team does not have 'home advantage': Matthew Hayden  - बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी को लेकर बयानबाजी का दौर जारी है। टीम इंडिया को साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। सीरीज को लेकर पूर्व क्रिकेटरों के बयान लगातार आ रहे हैं। कई बार तीखी नोक झोंक भी देखने को मिली। इस बीच पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ओपनर मैथ्यू हेडन ने भी ऑस्ट्रेलिया और भारत की टक्कर को लेकर अपनी बात रखी है।

 HIGHLIGHTS

हेडन का मानना है कि अब ऑस्ट्रेलिया के पास 'होम एडवांटेज' नहीं रह गया है और आने वाली पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में जो रन बनेंगे, वह बेशक़ीमती होंगे। हेडन ने 'सीएट क्रिकेट रेटिंग अवॉर्ड्स' शो में इन टेस्ट मैचों में इस्तेमाल की जाने वाली पांच अलग-अलग पिचों (पर्थ, एडिलेड, ब्रिसबेन, मेलबर्न और सिडनी) के बारे में भी अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, "पांच में से तीन यानी पर्थ, एडिलेड और सिडनी में तो ड्रॉप इन पिचें होंगी।" मैथ्यू हेडन ने कहा, "एडिलेड में खेला जाने वाला टेस्ट मैच डे-नाइट रहेगा, वहां तो जैसे ही शाम होने लगेगी बल्लेबाज़ों के लिए परिस्थितियां बेहद कठिन बन जाएगी। इन परिस्थितियों में ऑस्ट्रेलिया का अपने घर में खेलने का फ़ायदा यानी होम एडवांटेज काफ़ी हद तक कम होता जाएगा। मान लीजिए आपकी बल्लेबाज़ी है और आप 130-4 हैं लेकिन धीरे-धीरे शाम होने और फ़्लड लाइट्स के कारण आपका स्कोर 150-8 भी हो सकता है।



लिहाज़ा आप मुक़ाबले में अपना वर्चस्व नहीं बरक़रार रख सकते हैं, ये पूरे समय इसी तरह होता रहेगा। मतलब एक अलग तरह की क्रिकेट देखने को मिलेगी क्योंकि अब वह पारंपरिक पिचें नहीं रहीं।" ऑस्ट्रेलिया ने सिर्फ़ पिछली बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफ़ी ही नहीं गंवाई है बल्कि इसपर क़ब्ज़ा किए हुए उन्हें 10 साल हो गए हैं। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाली टेस्ट सीरीज़ को हेडन एक 'अद्भुत और ऐतिहासिक' सीरीज मानते हैं, लेकिन अपने पूर्व कप्तान पोंटिंग के उलट वह किसी एक को दावेदार नहीं बता रहे। हेडन का यह भी मानना है कि इस सीरीज के दौरान दोनों टीमों में कई ऐसे दिग्गज खिलाड़ी है, जो अपने करियर के अंतिम पड़ाव में है और वो सभी इस अवसर को जरूर यादगार बनाना चाहेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘PUNJAB KESARI’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

Advertisement
Next Article