India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

ऑस्‍ट्रेलिया के महान कप्‍तान ने बताई King Kohli के कप्तानी की खूबी

04:10 PM Sep 12, 2024 IST
Advertisement

Australia's great captain told the quality of King Kohli's captaincy: 2014 में जब धोनी ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लिया था तो कही न कही सबका दिल टुट गया था की अब कौन होगा जो टेस्ट में कप्तानी करेगा। तब एक खिलाड़ी आया जिसको यह जिम्मेदारी दी गई, उस खिलाड़ी ने वो कर दिखाया जो आज तक किसी भारतीय ने टेस्ट क्रिकेट में नहीं किया उस खिलाडी का मोतिवे सिर्फ यह नहीं था की उसको टेस्ट क्रिकेट जितना था उस खिलाडी का मोतिवे यह था की उसको विदेशो में भी जाके मैच जितना है वो भारतीय टीम का एक ऐसा कप्तान बना जो निडर हो कर हर जगह जीत का परचम लहराया यह कोई और नहीं बल्कि भारत के जाबाज विराट कोहली है। अब आप सोच रहे होंगे की आज अचानक हम विराट कोहली के टेस्ट कॅप्टेन्सी की बात क्यों कर रहे तो बता दे कि ऑस्ट्रेलिआई दिग्गज रिकी पोंटिंग ने भारत में टेस्ट क्रिकेट में क्रांति लाने के लिए विराट कोहली की सराहना की है।

रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली की लीडरशिप की जमकर तारीफ की

रिकी पोंटिंग ने विराट कोहली की लीडरशिप की जमकर तारीफ की है। पूर्व कप्‍तान पोंटिंग ने कहा कि विराट कोहली अपनी कप्‍तानी के जरिये भारतीय क्रिकेट में क्रांति लेकर आए। बता दें कि विराट कोहली की कप्‍तानी की शुरुआत 2014 में हुई और उन्‍होंने 2022 तक इस पद को जिम्‍मेदारी के साथ निभाया। कोहली के कप्‍तान रहते भारतीय टीम ने निडर क्रिकेट खेला। कोहली ने टीम में भरोसा जताया कि सभी खिलाड़ी मैच जिता सकते हैं। उन्‍होंने टीम को विदेश में जीत के लिए भी प्रोत्‍साहित किया। विराट कोहली की कप्‍तानी में भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में मात दी थी। भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया को उसके घर में टेस्‍ट सीरीज में मात देने वाली पहली एशियाई टीम बनी थी।

 

विराट ने इंडियन क्रिकेट में आक्रामक ब्रांड डाला

कोहली की टेस्ट कप्तानी में भारत को आगे बढ़ते हुए देखा गया। उन्होंने टीम के अंदर क्रिकेट का एक ऐसा आक्रामक ब्रांड डाला, जिससे उन्हें विदेशों में जीतने की अपनी क्षमता पर विश्वास हुआ।,वहीँ पोंटिंग ने कहा ''भारत की तेज गेंदबाजी में गहराई शानदार है। पिछले छह-सात साल में उनकी लीडरशिप मजबूत रही है। कोहली की कप्‍तानी की शुरुआत की बात करें तो उन्‍होंने भारतीय क्रिकेट को बदलने में बड़ी भूमिका निभाई। पिछले चार सालों में द्रविड़ ने इसे जारी रखा। विराट कोहली जैसे खिलाड़ी का टीम पर प्रभाव शानदार है और उनके पास स्‍टार खिलाड़ी हुए।''

 

विराट कोहली की टेस्ट कप्‍तानी के आकड़े

भारतीय टीम ने विराट कोहली की कप्‍तानी में 40 टेस्‍ट मैच जीते, 17 गंवाए और 11 टेस्‍ट ड्रॉ किए। कोहली ने 68 टेस्‍ट मैचों में भारतीय टीम की अगुवाई की। उनके घर और विदेश में प्रदर्शन ने उन्‍हें लाल गेंद क्रिकेट में भारत का सबसे सफल कप्‍तान बनाया। हालांकि, इस बार नवंबर में भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में ऑस्‍ट्रेलिया में सीरीज खेलेगी।

Advertisement
Next Article