India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Pak से जीत पर Bangladesh Cricket Team को मिला ये ख़ास Gift

04:49 PM Sep 15, 2024 IST
Advertisement
Bangladesh Cricket Team got this special gift after victory over Pakistan  : बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने हाल ही में पाकिस्तान टीम के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया। पहली बार टेस्ट क्रिकेट में बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई सीरीज जीती।

इस ऐतिहासिल टेस्ट श्रृंखला के बाद बांग्लादेश सरकार ने नेशनल टीम को इनाम राशि दी।बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने 14 सितंबर को बांग्लादेश नेशनल क्रिकेट टीम को 3.2 करोड़ बीडीटी ( भारतीय रुपयों अनुसार 2.25 करोड़ रुपये) का पुरस्कार दिया।दरअसल, युवाओं और खेल मंत्रालय के सलाहकार महमुद सजीब ने नजमुल शांतो की कप्तानी वाली बांग्लादेश टीम को यह पुरस्कार दिया, जिन्होंने रावलपिंडी में पाकिस्तान को दोनों टेस्ट में मात दी।बीसीबी ने अपने आधिकारिक एक्स पर कहा कि बांग्लादेश क्रिकेट टीम को पाकिस्तान के खिलाफ ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने के लिए 3.20 करोड़ बीडीटी का इनाम दिया गया है।

बीसीबी चेयरमैन फारूक अहमद ने महमुद सजीब का यह ऑफर स्वीकार किया, जिसमें से एक हिस्सा बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए दान किया जाएगा।बता दें कि बांग्लादेश ने रावलपिंडी क्रिकेट स्टेडियम पर पाकिस्तान क्रिकेट टीम को दूसरे टेस्ट में 6 विकेट से मात दी। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली श्रृंखला जीत दर्ज की। पाकिस्तान ने चौथे दिन 185 रन का लक्ष्य बांग्लादेश के सामने रखा, जिसे बांग्लादेश की टीम ने स्वीकार करते हुए लक्ष्य को हासिल कर लिया।दो मैचों की टेस्ट सीरीज वो भी अपने घर में हारना पाकिस्तान के लिए शर्मनाक बात रही। 2021 से पाकिस्तान की टीम कोई मैच अपने घर में नहीं जीत पाई है। आखिर बार 4 फरवरी 2021 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सरजमीं में पाकिस्तान को जीत मिली थी।बांग्लादेश के हाथों पहली बार टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की टेस्ट रैंकिंग में आठवें स्थान पर खिसक गया और उसकी रेटिंग 1965 के बाद पहली बार अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई।

पाकिस्तान पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट से और दूसरे मैच में छह विकेट से हार गया था। यह दोनों मैच रावलपिंडी में खेले गए थे। आईसीसी ने अपनी website पर कहा, 'बांग्लादेश के हाथों अपने घरेलू मैदान पर सीरीज में करारी हार झेलने के बाद पाकिस्तान आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में दो स्थान नीचे आठवें स्थान पर खिसक गया है।'वेबसाइट के अनुसार‘, 'पाकिस्तान की टीम सीरीज से पहले छठे स्थान पर थी, लेकिन लगातार हार के कारण वह वेस्टइंडीज से नीचे आठवें स्थान पर पहुंच गई है। उसके छिहत्तर रेटिंग अंक हैं। पाकिस्तान उनीस सौ पैंसठ के बाद पहली बार इतने कम रेटिंग अंकों पर पहुंचा है।' बांग्लादेश 13 रेटिंग अंक हासिल करने के बावजूद पाकिस्तान से पीछे नौवें स्थान पर बना हुआ है।

 

Advertisement
Next Article