India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BCCI ने सुनी Rohit Sharma की पुकार अब नहीं बनेंगे T20 Tournament में बड़े Score

01:21 PM Oct 15, 2024 IST
Advertisement
BCCI listened to Rohit Sharma's call, now big scores will not be made in T20 tournament : इम्पैक्ट प्लेयर रूल जहा यह रूल कुछ खिलाड़ियों के लिए वरदान साबित हुआ टो वही कुछ खिलाडियों के श्राप आईपीएल में कहै न कही इस रूल की वजह से हे कई बड़े स्कोर बने और गेंदबाजों की जमकर पिटाई हुई लेकिन अब इस रूल को लेकर बीसीसीआई ने एक बड़ा फेसला किया है 2025 की मेगा नीलामी से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने घरेलू टी20 प्रतियोगिता सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से इम्पैक्ट प्लेयर नियम को हटा दिया है। सोमवार को बीसीसीआई ने इसका एलान किया। हालांकि, यह नियम आईपीएल में लागू रहेगा।

इम्पैक्ट प्लेयर रूल जिसे सब समझते हैं की इसे आईपीएल से लाया गया है लेकिन इसको कुछ साल पहले सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में लागू किया गया था। इसके बाद इसे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में लागू किया गया। बीसीसीआई की तरफ से राज्य संघों के लिए जारी किए गए आदेश में कहा गया- कृपया ध्यान दें कि बीसीसीआई ने मौजूदा सत्र के लिए इम्पैक्ट प्लेयर के प्रावधान को खत्म करने का फैसला किया है।

इम्पैक्ट प्लेयर नियम को टॉप घरेलू टी20 टूर्नामेंट से खत्म करने का बीसीसीआई का यह फैसला तब आया है जब उसने इस नियम को 2027 तक आईपीएल में बरकरार रखने के फैसला किया। इस नियम के कारण आईपीएल के बीते सत्र में 250 रन से अधिक के कई स्कोर बने हैं। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सहित कई मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों ने इस नियम की आलोचना की है।

भारतीय टीम के कप्तान और मुंबई इंडियंस के पूर्व कप्तान रोहित ने एक पॉडकास्ट में कहा था कि इससे ऑलराउंडर खिलाड़ियों का विकास प्रभावित होगा। सौराष्ट्र के मुख्य कोच नीरज ओडेदरा ने बीसीसीआई के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा- यह अच्छा बदलाव है। यह आईसीसी के प्रमुख टूर्नामेंटों का हिस्सा नहीं है। ऐसे में यह उन क्रिकेटरों के लिए अच्छा होगा जो घरेलू सत्र के बाद भारत के लिए खेलना चाहते हैं।\

अब हर कोई इस नियम के बारे में नहीं जानते है तो आपको स्पष्ट शब्दों में बताते हैं की आखरी क्या है इम्पैक्ट प्लेयर रूल हर टीम को अपनी प्लेइंग-11 के साथ चार-चार सब्सिट्यूट खिलाड़ियों के नाम भी बताने होंगे। कोई भी टीम 14 ओवर्स तक इन चार खिलाड़ियों में से किसी एक को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर किसी खिलाड़ी से रिप्लेस कर सकती है। जो भी खिलाड़ी इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर टीम से बाहर जाएगा, वह फिर दोबारा मैदान में नहीं दिख सकेगा। बाकी बचे मैच में इम्पैक्ट प्लेयर ही दिखेगा और मैच खेलेगा। कोई भी टीम किसी भी खिलाड़ी को तय ओवरों के अंदर रिप्लेस कर सकती है। चाहे वह खिलाड़ी बैटिंग किया हो या नहीं किया हो, गेंदबाजी किया हो या नहीं किया हो, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। अगर किसी वजह से ओवरों में कटौती की जाती है और इसे 10 से कम कर दिया जाता है, तो इम्पैक्ट प्लेयर का इस्तेमाल नहीं होगा।

Advertisement
Next Article