India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

BCCI ने MS DHONI की JERSEY नंबर 7 को किया रिटायर

11:25 AM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

भारत के पूर्व कप्तान MS DHONI को ट्रिब्यूट देते हुए बीसीसीआई ने 7 नंबर की JERSEY को रिटायर करने का फैसला किया है। भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी JERSEY नंबर 7 ही पहनते थे। धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी के तीनों खिताब जीते थे, इसके अलावा टेस्ट में भी नंबर 1 बने। धोनी आईसीसी टूर्नामेंट के मामले में भारत के सबसे सफल कप्तान भी हैं। जबकि क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की नंबर 10 शर्ट को बीसीसीआई ने पहले ही रिटायर कर दिया था। बीसीसीआई ने धोनी के भारतीय क्रिकेट के लिए किये अभूतपूर्व योगदान का सम्मान करते हुए धोनी की  JERSEY नंबर 7 को भी रिटायर सूची में जोड़ने का निर्णय लिया है।

HIGHLIGHTS 

बीसीसीआई ने भारतीय टीम के खिलाड़ियों से कहा है कि वे भारतीय जर्सी पहनते समय अपनी पीठ पर नंबर 7 नहीं पहन सकते, जैसे किसी को भी नंबर 10 शर्ट चुनने की अनुमति नहीं है। यहां तक ​​कि इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट ने भी पुष्टि की है कि JERSEY नंबर 7 भारतीय खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध नहीं है। भारतीय टीम में अपने शुरुआती दिनों के दौरान तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने थोड़े समय के लिए 10 नंबर की शर्ट पहनी थी, लेकिन काफी बवाल के बाद उस शर्ट को हटा दिया गया था। शार्दुल ठाकुर अब 54 नंबर की जर्सी पहनते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी को 2007 में भारतीय टीम की कमान सौंपी गई थी जिसके बाद धोनी ने भारत को पहले ही टी20 वर्ल्ड कप में खिताब दिलाया था, उसके बाद धोनी की कप्तानी में 2009 में भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 बनी उसके बाद 2011 में भारत ने 28 साल बाद वर्ल्ड कप जीतकर 130 करोड़ सपनो को पूरा किया और 2013 में भारत को आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी जीताया। MS DHONI ने अपना आखिरी अंतराष्ट्रीय मुकाबला 2019 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में खेला था।

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि वर्तमान में भारतीय टीम के नियमित खिलाड़ियों को 60 से अधिक नंबर दिए गए हैं। इसलिए भले ही कोई खिलाड़ी लगभग एक साल या उससे भी अधिक समय के लिए टीम से बाहर हो, हम उसका नंबर किसी नए को नहीं देते हैं। डेब्यू करने वाले खिलाड़ी के पास चुनने के लिए लगभग 30 नंबर होते हैं, लेकिन पहले से दिए गए नंबर वह नहीं चुन सकता। उन्होंने कहा कि टीम में जब भी कोई नया खिलाड़ी आएगा तो उसे  JERSEY नंबर 7  चुनने को नहीं मिल पाएगी साथ ही उन्होंने बताया कि JERSEY नंबर 10 पहले से रिटायर है और अब इस जर्सी को कोई भी खिलाड़ी नहीं चुन सकता।

Advertisement
Next Article