India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs ENG : टेस्ट सीरीज शुरू होने से पहले ही इंग्लैंड के इस गेंदबाज़ ने जडेजा और अक्षर पटेल पर दिया बयान हुआ वायरल

12:13 PM Jan 12, 2024 IST
Advertisement

IND vs ENG टेस्ट सीरीज 25 जनवरी से शुरू होने वाली हैं, दोनों ही टीम के खिलाड़ी इस सीरीज के लिए काफी उत्सुक हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के हिसाब से यह सीरीज बहुत ही ज़्यादा महत्वपूर्ण है ऐसे में दोनों ही टीम के खिलाड़ी इस सीरीज में अपनी पूरी जी-जान लगाते हुए नज़र आएंगे।

HIGHLIGHTS

IND vs ENG टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड की सफलता में योगदान देने के लिए उत्सुक, बाएं हाथ के स्पिनर टॉम हार्टली अपनी गेंदबाजी शैली और भारतीय स्पिन उस्ताद अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा के बीच समानताएं बताते हैं। 25 जनवरी से हैदराबाद में शुरू होने वाली पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में टॉम हार्टली भी 16 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं।
इंग्लैंड द्वारा उन्हें चुनकर उठाए जा रहे जोखिम को स्वीकार करते हुए, हार्टली का मानना है कि वह टीम में जो विशिष्टता लेकर आए हैं, जिसमें उनकी 6 फीट 4 की ऊंची ऊंचाई भी शामिल है, जो इंग्लैंड के गेंदबाजी आक्रमण में एक अलग आयाम जोड़ती है। वह दावा करते हैं, "चैंपियनशिप क्रिकेट में मेरे आँकड़े सर्वश्रेष्ठ नहीं हो सकते हैं, लेकिन मैं अक्षर पटेल और रवींद्र जड़ेजा के समान गेंदबाजी करता हूँ। टॉम हार्टली के पास 20 मैचों में 36.57 की औसत से 40 विकेट लेने का मामूली प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड है। हाल ही में अबू धाबी में इंग्लैंड लायंस के प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने के बाद, टॉम हार्टली ने चुनौतीपूर्ण श्रृंखला से पहले आत्मविश्वास हासिल किया है। इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान के मार्गदर्शन में, वह रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल जैसे मजबूत भारतीय बल्लेबाजों का सामना करने के लिए तैयारी कर रहें हैं। खेल के दौरान सादगी की आवश्यकता पर जोर देते हुए, उन्होंने तनावमुक्त रहने और भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को कम करने की योजना बनाई है। टॉम हार्टली भारत के स्पिनरों की गुणवत्ता को पहचानते हैं लेकिन उनका मानना है कि परिस्थितियां उनके पक्ष में होनी चाहिए। वह चीजों को सरल रखने और स्टंप्स को खेल में बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डालते हैं।

उन्हें टीम में शामिल करने का इंग्लैंड का निर्णय इस उम्मीद को दर्शाता है कि वह भारत की स्पिनिंग सतहों के साथ अच्छी तरह से तालमेल बिठा सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे अक्षर पटेल ने 2021 के टेस्ट दौरे के दौरान उन्हें परेशान किया था। टॉम हार्टली, साथी अनकैप्ड स्पिनर शोएब बशीर के साथ, आगामी श्रृंखला के लिए इंग्लैंड के स्पिन विभाग में अनुभवी स्पिनर जैक लीच और युवा ऑलराउंडर रेहान अहमद के साथ शामिल हुए हैं। 2012  में आखिरी बार इंग्लैंड की टीम भारतीय सरज़मीं पर टेस्ट सीरीज जीती थी, इसके बाद भारतीय सरज़मीं पर 2 बार IND vs ENG टेस्ट सीरीज खेली गई है जिसमे दोनों ही बार भारत ही विजेता बना था। वहीं आखिरी बार जब इन दोनों टीम का आमना सामना टेस्ट सीरीज में हुआ था तो सीरीज 2-2 से बराबर रही थी।

Advertisement
Next Article