India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Ben Stokes ने रच दिया इतिहास, तोड़ा महान आल राउंडर का 43 साल पुराना रिकॉर्ड

11:05 AM Jul 29, 2024 IST
Advertisement

इंग्लैंड क्रिकेट टीम के कप्तान बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने लीजेंड ऑलराउंडर इयान बोथम का 43 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया । बेन स्टोक्स ने 24 गेंद का सामना करते हुए वेस्टइंडीज के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था। इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में 10 विकेट से जीत हासिल की और सीरीज 3-0 से अपने नाम की। तीसरे टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स का बल्ला जमकर गरजा। उन्होंने 28 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 57 रन जोड़े।

HIGHLIGHTS

Ben Stokes ने ओपनिंग करते हुए खेली अर्धशतकीय पारी

दरअसल, इंग्लैंड बनाम वेस्टइंडीज के बीच खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बेन स्टोक्स ओपनिंग करने उतरे। मैच के तीसरे दिन वेस्टइंडीज ने मेजबानों के सामने जीत के लिए मात्र 81 रन का टारगेट रखा था। इस स्कोर का पीछा करने कप्तान स्टोक्स बेन डकेट के साथ उतरे। बेन स्टोक्स को ओपनिंग करते देख हर कोई हैरान रह गया। स्टोक्स ने ओपनिंग करते हुए बल्ले से तबाही मचाई और 24 गेंदों का सामना करते हुए रिकॉर्डतोड़ फिफ्टी लगाई। स्टोक्स ने इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज फिफ्टी जड़ी। उन्होंने 28 गेंदों पर 9 चौके और 2 छक्कों की मदद से 57 रन की पारी खेली। इस दौरान उनका स्ट्राइकर रेट 203 का था।



सबसे तेज फिफ्टी में शामिल हुआ नाम

अर्धशतक जड़ने के साथ ही बेन स्टोक्स ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए। वह इंग्लैंड के लिए सबसे तेज फिफ्टी पूरी करने वाले बल्लेबाज बने। वहीं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में गेंदों के लिहाज में संयुक्त रूप से ये तीसरे सबसे तेज अर्धशतक था। पाकिस्तान के मिस्बाह उल हक के नाम टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक 21 गेंद में जड़ने का है। बेन स्टोक्स ने इस दौरान जैक्स कैलिस के रिकॉर्ड की बराबरी की, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में तीसरी सबसे तेज फिफ्टी (24 गेंदों में) जड़ी। बेन स्टोक्स से पहले इंग्लैंड के लिए सबसे तेज अर्धशतक महान ऑलराउंडर इयान बॉथम के नाम था, जिन्होंने 1981 में भारत के खिलाफ 28 गेंदों में फिफ्टी बनाई थी। ऐसे में स्टोक्स ने तूफानी पारी खेलकर इयान का 43 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला।

Advertisement
Next Article