India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

T20 World Cup 2026 में क्वालीफाई करने वाली सभी टीम की पूरी जानकारी

02:51 PM Jun 18, 2024 IST
Advertisement

T20 World Cup 2024 के ग्रुप स्टेज का आज आखिरी मैच खेला जा चुका है। कल से सुपर 8 की शुरुआत होने वाली है। मौजूदा समय में अमेरिका और वेस्टइंडीज की सह-मेजबानी में खेला जा रहा है। टी20 वर्ल्ड कप का अगला यानी दसवां संस्करण 2026 में खेला जाएगा, जिसकी मेजबानी भारत और श्रीलंका को मिली है। अगले संस्करण में भी 20 टीमें हिस्सा लेंगी और इसके लिए 12 टीमों ने पहले ही क्वालीफाई कर लिया है।

HIGHLIGHTS


बता दें कि मेजबान देश होने के नाते भारत और श्रीलंका को इस बार टूर्नामेंट में डायरेक्ट एंट्री मिली है। वहीं, अगर भारत इस टूर्नामेंट की मेजबानी ना कर रहा होता तो भी उसे इसमें डायरेक्ट एंट्री मिल जाती, क्योंकि टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर 8 में क्वालीफाई किया हुआ है।

इस तरह मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप के सुपर 8 चरण में भारत के अलावा पहुंचने वाली ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, यूएसए, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश ने भी टी20 वर्ल्ड कप 2026 के लिए क्वालीफाई कर लिया है।
इन 9 टीमों के अलावा पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और आयरलैंड ने भी टी20 वर्ल्ड कप 2026 में क्वालीफाई कर लिया है। इन टीमों ने आईसीसी टीम टी20 रैंकिंग में शामिल होने के नाते क्वालीफाई किया है। इस तरह कुल 12 टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2026 में क्वालीफाई करने में कामयाब रही हैं। वहीं, बाकी 8 टीमें आईसीसी के क्वालीफ़ायर के जरिए तय होंगी।
यूएसए की टीम पहली बार टी20 वर्ल्ड कप का हिस्सा बनी और मेजबान देश होने के नाते उसे इवेंट में डायरेक्ट एंट्री मिली थी। टूर्नामेंट के अपने पहले ही मुकाबले में यूएसए ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कनाडा को धूल चटाई थी, जिसके लिए पूरी टीम की काफी तारीफ भी हुई।
वहीं, इसके बाद दूसरे मैच में टीम ने पाकिस्तान को हराया था। तीसरे मैच में यूएसए ने भारत को भी कड़ी टक्कर दी थी लेकिन आखिरी में सूर्यकुमार यादव और शिवम दुबे की जोड़ी भारतीय टीम को जीत दिलाने में सफल रही थी। यूएसए ने सुपर 8 चरण में क्वालीफाई करके दिखा दिया है कि उसके अंदर बड़ी टीमों को टक्कर देने का दम है।
इन 12 देशों के अलावा अन्य 8 टीम कौन सी होगी यह देखना अभी बाकी होगा। मौजूदा वर्ल्ड कप में नेपाल,ओमान,नीदरलैंड,पापुआ न्यू गिनी, यूगांडा जैसी टीम हैं। लेकिन ज़िम्बाब्वे जैसी टेस्ट नेशन टीम टूर्नामेंट में जगह नहीं बना पाई थी। अब देखना होगा कि क्या 2026 टी20 वर्ल्ड कप में ज़िम्बाब्वे की टीम क्वालीफाई कर पाएगी या फिर नहीं।

Advertisement
Next Article