India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

धोनी-पंत से लेकर युवराज-अभषेक तक, यह है क्रिकेट जगत में गुरु-शिष्‍य की फेमस जोड़ियां

09:57 AM Sep 05, 2024 IST
Advertisement

Duo of Teacher Student in Indian Cricket : एक शिक्षक या गुरु को हमेशा पहला दर्जा दिया जाता है क्योंकि एक गुरु ही आपको केवल सही राह दिखाने का काम करता है। ऐसी कई गुरु-शिष्य की जोड़ियां हैं जिन्होंने जीवन में जीने के तरीके सिखाए। ऐसे में टीर्चर्स डे (Teachers Day 2024) के खास दिन पर आपको मिलाते हैं भारतीय क्रिकेट में गुरु-शिष्य की मशहूर जोड़ियों से। (Best Duo of Teacher Student in Indian Cricket) माता-पिता के बाद, टीचर ही हमारे जीवन में हमें सही राह दिखाते हैं और काफी अहम भूमिका निभाते हैं। न केवल वह हमें शिक्षा देते हैं, बल्कि सही जिंदगी का महत्व बताते हैं। हर साल 5 सितंबर का दिन शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन बच्चे से लेकर बड़ा, हर कोई अपने गुरुजनों को अपनी कामयाबी में उनके साथ के लिए दिल से शुक्रिया अदा करता हैं। आईये जानते है आखिर भारतीय क्रिकेट टीम में कौन है वो फेमस गुरु शिष्य की जोड़िया।

HIGHLIGHTS

1. एमएस धोनी- ऋषभ पंत

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान एमएस धोनी को विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत अपना आदर्श मानते हैं। पंत ही नहीं,बल्कि हार्दिक पांड्या भी उन्हें अपना गुरु मानते हैं। धोनी की ही कप्तानी में हार्दिक को पहली बार भारतीय टीम में मौका मिला था। आईपीएल में धोनी सीएसके टीम का हिस्सा हैं, लेकिन देखा जाता है कि मैच हारने या जीतने के बाद पंत और हार्दिक माही से सलाह लेते हुए मैदान पर नजर आते हैं।



2. सचिन तेंदुलकर-वीरेंद्र सहवाग

क्रिकेट के भगवान कह जाने वाले सचिन तेंदुलकर को भला कौन गुरु नहीं मानता। गली का हर बच्चा सचिन को अपना आइडल मानता हैं। वहीं, भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी सचिन क अपना गुरु मानते है। सचिन ने 1989 और सहवाग ने 1999 में अंतरराष्ट्राय डेब्यू किया था।

3. युवराज सिंह- अभिषेक शर्मा

भारतीय टीम के पूर्व स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह को काफी युवा स्टार्स अपना गुरु मानते हैं, उनमें से एक अभिषेक शर्मा है। हाल ही में युवी ने भी अभिषेक को उनके जन्मदिन पर खास अंदाज में विश किया था और उन्हें आगे बेहतर परफॉर्म करने की सलाह भी दी थी।

Advertisement
Next Article