India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IPL AUCTION में हो सकती है "नामी विदेशी खिलाड़ियों" की चांदी

02:21 PM Dec 15, 2023 IST
Advertisement

आईपीएल की ट्रेडिंग विंडो के बाद अब क्रिकेट फैंस की नज़रें IPL AUCTION पर आ टिकी हैं, वर्ल्ड कप के बाद कुछ ऐसे बड़े खिलाड़ी हैं जिन्होंने अपने नाम का लोहा मनवाया है और कुछ वो खिलाड़ी हैं जिनका भले ही वर्ल्ड कप में प्रदर्शन औसत रहा लेकिन उनकी क्षमता से हर कोई परिचित है ऐसे में इस तरह के खिलाड़ियों के ऊपर सभी फ्रेंचाइज़ीस की नज़र होगी और उन पर धनवर्षा होने की प्रबल संभावना है। आईपीएल नीलामी 19 दिसम्बर को दुबई में आयोजित की जायेगी। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही कुछ खिलाड़ियों की बात करने वाले हैं जो आईपीएल ऑक्शन में सबसे ज्यादा महंगे बिक सकते हैं।

HIGHLIGHTS

रचिन रवीन्द्र – न्यूजीलैंड का यह हरफनमौला खिलाड़ी सभी आईपीएल टीमों की सबसे पहली पसंद हो सकता है, वर्ल्ड कप में रचिन के बल्ले का जौहर पूरी दुनिया ने देखा था। उन्होंने 10 मुकाबलों में 578 रन बनाने के साथ कुछ बहुमूल्य विकेट भी झटके। अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर रचिन ने टीम को कप्तान केन विलियमसन की बिलकुल भी कमी नहीं खलने दी और टीम को सेमीफाइनल तक पहुंचाने में सबसे अहम भूमिका निभाई। इसके अलावा रचिन एक उपयोगी गेंदबाज़ भी हैं। रचिन जैसे ऑलराउंडर पर गुजरात टाइटंस की सबसे पहली नज़र हो सकती है, हार्दिक पंड्या के मुंबई से जुड़ने के बाद गुजरात फ्रेंचाइज़ी की पहली पसंद रचिन हो सकते हैं। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स भी इन पर धन वर्षा करते हुए नज़र आ सकती है।

ट्रेविस हेड – 140 करोड़ भारतीयों का 2 बार फाइनल में दिल तोड़ने वाले ट्रेविस हेड की भी वर्ल्ड कप में चांदी हो सकती है, वह काफी समय शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। ट्रेविस हेड शानदार ओपनर होने के साथ-साथ मिडिल आर्डर में भी बल्लेबाज़ी करना बखूबी जानते हैं। ऐसे में कई आईपीएल फ्रेंचाइज़ी हेड के पीछे भाग सकती हैं। कोलकाता नाईट राइडर्स, पंजाब किंग्स,सनराइज़र्स हैदराबाद जैसी टीम हेड के लिए पैसों की बारिश करते हुए नज़र आ सकते हैं।

पैट कमिंस – ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस ना सिर्फ एक शानदार गेंदबाज़ हैं बल्कि एक धमाकेदार बल्लेबाज़ भी हैं इन्होने आईपीएल में कई बार अपनी बल्लेबाज़ी की क्षमता से रूबरू करवाया है और आईपीएल टीम इनकी बल्लेबाज़ी को बखूभी जानती भी है यह पिछले सीजन में में भी सबसे ज्यादा महंगे बिक चुके हैं और इस साल भी इनपर पैसों की बारिश होने की पूरी संभावना है। लखनऊ,बैंगलोर और कोलकाता की फ्रेंचाइज़ी पैट कमिंस को पाने के लिए फिर से जद्दोजहद करते हुए नज़र आ सकते हैं।

मिचल स्टार्क - ऑस्ट्रेलिया का एक और तेज़ गेंदबाज़ लगभग 9 साल बाद आईपीएल में वापसी करने को बेकरार है, स्टार्क आखिरी बार 2015 में आईपीएल खेलते हुए नज़र आए थे उस समय वह विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेलते हुए नज़र आये थे भले ही 2024 आईपीएल के लिए मिनी ऑक्शन होने वाला है लेकिन स्टार्क की काबिलियत उन्हें मिनी ऑक्शन में भी धनवान बनाकर ही निकलेगी आईपीएल की हर फ्रेंचाइजी की इस समय सतर्क पर पैनी नज़र बनी हुई है। बेंगलुरु, कोलकाता जैसी टीम अपने पैसों का इन पर असली प्रयोग कर सकती है।


दिलशान मदुशंका – बाएं हाथ के इस श्रीलंकाई तेज़ गेंदबाज़ वर्ल्ड कप में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ों की सूची में नज़र आ रहा था, इस युवा गेंदबाज़ ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को आउट किया और श्रीलंका के प्रमुख गेंदबाज़ के रूप में सामने आया। ऐसे में रॉयल चलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स इस युवा गेंदबाज़ के पीछे भागती हुई दिख सकती हैं।

डेरिल मिचेल – मिडिल आर्डर का यह जूझारू बल्लेबाज़ तकनीक के साथ-साथ एक ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ भी है, वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ दोनों बार शतक लगाने वाले इस बल्लेबाज़ ने न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल तक पहुँचाने में अहम भूमिका निभाई थी, आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद, गुजरात टाइटंस मिचेल के पीछे भागते हुए दिख सकती हैं।

अज्मातुल्लाह ओमरजाई – अफगानिस्तान का यह ऑलराउंडर वर्ल्ड कप में खूब चमका, ओमरजाई ने न सिर्फ बल्ले से कमाल किया बल्कि गेंद से विकेट भी झटके अफगानिस्तान के रशीद खान, मोहम्मद नबी, नूर अहमद, रह्मानुल्लाह गुरबाज के बाद अज्मातुल्लाह ओमरजाई भी आईपीएल में महंगे बिक सकते हैं। इनके पीछे सनराइज़र्स हैदराबाद, दिल्ली कैपिटल्स, गुजरात टाइटंस की टीम लड़ते हुए नज़र आ सकती हैं

बास डी लीडे – नीदरलैंड के इस खिलाड़ी को पहचान इस वर्ल्ड कप में अपने औलराउंड प्रदर्शन के बाद मिली इस खिलाड़ी ने नीदरलैंड को हर मैच में संभाला चाहे वह बल्लेबाज़ी हो या फिर गेंदबाज़ी, इस खिलाड़ी ने तीनों डिपार्टमेंट में शानदार प्रदर्शन किया है। लीडे एक 3डी खिलाड़ी हैं जो तीनों डिपार्टमेंट में अपने टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं, आईपीएल में इस तरह के खिलाड़ी की बहुत वैल्यू होती है ऐसे में यह खिलाड़ी भी आईपीएल की बहती धन की गंगा में हाथ धोते हुए दिख सकता है। हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स की टीम इनके पीछे भागते हुए नज़र आ सकती हैं।

जेराल्ड कोएत्जी - दक्षिण अफ्रीका का यह हरफनमौला खिलाड़ी पर भी कई टीमों की नज़र में होगा, वर्ल्ड कप में इन्होने शानदार गेंदबाजी करते हुए 8 मुकाबलों में 20 विकेट झटके इनकी शानदार प्रतिभा को सभी ने सराहा भी था। इसके अलावा हाल ही में हुई भारत के खिलाफ दुसरे टी20 मुकाबले में भी कोएत्जी ने 3 विकेट झटके थे, यह खिलाड़ी शानदार गेंदबाज़ होने के साथ साथ अंतिम ओवरों में तेज़ी से बल्लेबाजी करना भी बखूबी जानता है। इनके ऊपर कोलकाता नाइट राइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स जैसी बड़ी टीम अपना दांव खेल सकती हैं।

 

 

Advertisement
Next Article