India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Cricket history की 5 सबसे बड़ी लड़ाईयां

10:42 AM Dec 16, 2023 IST
Advertisement

HIGHLIGHTS

1) मिचेल स्टार्क और कायरन पोलार्ड
यह मामला 2014 आईपीएल का है। पोलार्ड जहां रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस से खेल रहे थे जबकि स्टार्क विराट कोहली की कप्तानी में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु का हिस्सा थे। स्टार्क ने एक तेज़ बाउंसर पोलार्ड को डाला जिसे पोलार्ड खेल नहीं पाए। उसके बाद स्टार्क ने पोलार्ड को पास आकर कुछ उल्टा सीधा कहा तब पोलार्ड ने उन्हें वापस जाकर बॉलिंग करने को कहा। अगली गेंद पर फिर स्टार्क बोल डिलीवर करने ही वाले थे कि पोलार्ड पिच से हट गए ऐसे में तिलबिलाए स्टार्क ने बोल पोलार्ड के पैर के पास ही दे मारी जिससे पोलार्ड आपे से बाहर हो गए और उन्होंने स्टार्क की तरफ बल्ला भी फेंक दिया लेकिन बल्ला वहीं गिर गया उसके बाद अंपायर और अन्य खिलाड़ियों ने दोनो का बीच बचाव कराया और मामले को शांत किया।

 2) अंडर 19 वर्ल्ड कप फाइनल 2020 - भारत बनाम बांग्लादेश
यह मुकाबला अचानक ही क्रिकेट से रेसलिंग में तब्दील हो गया, दरअसल 2020 में अंडर 19 क्रिकेट के फाइनल में बांग्लादेश ने भारत को 3 विकेट से हराकर अंडर 19 का खिताब अपने नाम किया। लेकिन उसके बाद उनके कुछ खिलाड़ियों ने मैदान पर भारतीय खिलाड़ियों से गाली गलोच शुरू कर दी और मामला पूरी तरह से बिगड़ गया। भारत और बांग्लादेश के खिलाड़ी आपस में बुरी तरह भिड़ गए और मारपीट करने लगे काफी देर तक चले विवाद के बाद मैच रेफरी और अंपायर ने आकर बीच बचाव किया और खिलाड़ियों पर जुर्माना और बैन भी लगाया गया।

 3) हरभजन सिंह और एंड्रयू साइमंड्स
2008 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज चल रही थी। भारत पूरी तरह से सीरीज में हार रहा था। पहला टेस्ट हारने के बाद सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में दूसरा टेस्ट खेला गया मैच के दौरान एंड्रयू साइमंड्स हरभजन को बार बार चिढ़ा कर उकसा रहे थे। ऐसे में हरभजन ने भी ईट का जवाब पत्थर से देते हुए साइमंड्स से भिड़ गए। उसके बाद साइमंड ने हरभजन पर आरोप लगाए की हरभजन ने उन्हें मंकी कहा है। यह मामला कोर्ट तक भी चला गया था इसके चलते हरभजन पर पूरी सीरीज का बैन भी लगाया गया और पूरे दौरे पर ऑस्ट्रेलियन मीडिया हरभजन के ऊपर उल्टी सीधी बातें बनाने लगे ।यहां तक कि बीसीसीआई ने दौरे को रद्द करने का भी फैसला ले लिया था लेकिन जब कोर्ट को हरभजन के
खिलाफ कोई पुख्ता सबूत नहीं मिले तब जाकर यह मामला शांत हुआ।

 4) गौतम गंभीर (अफरीदी & अकमल)
भारत पाकिस्तान के मुकाबलों में आमतौर पर गरमा-गर्मी देखी ही जाती है। 2007 में भारत-पाकिस्तान के बीच हुई वनडे सीरीज में गौतम गंभीर पाकिस्तान के शहीद अफरीदी के सामने बल्लेबाजी कर रहे थे। गंभीर ने आफरीदी की गेंद एक रन के लिए भागने लगे लेकिन तभी अफरीदी बीच में अड़ गए और दोनों की टक्कर हो गई। इसके बाद दोनों में बहस होने लगी और देखते ही देखते दोनो खिलाड़ी आपस में भिड़ गए और बाद में अंपायर की मदद से इन्हे शांत कराया गया। लेकिन इस वाक्य ने गंभीर का मूड उस मैच के लिए पूरी तरह से गरम कर दिया था। इसके थोड़ी देर बाद फिर आग में घी डालने का काम हुआ । गंभीर क्रीज पर जम चुके थे और पाकिस्तानी गेंदबाज बेबस नजर आ रहे थे ऐसे में पाकिस्तान के विकेट कीपर कामरान अकमल विकेट के पीछे बार-बार अपील करने लगे। जब गंभीर ने उन्हें शांत रहने बोला तो उन्होंने भी गंभीर से कहा-सुनी करली। गंभीर ने अकमल को ओवर के बीच में सुनाना शुरू कर दिया लेकिन उस वक्त भारत के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और अन्य पाकिस्तानी खिलाड़ियों ने मामले को शांत कराया।

 5) विराट कोहली और गौतम गंभीर
2015 में हुए विवाद के बाद गंभीर और कोहली एक बार फिर आईपीएल 2023 में आमने सामने आ गए दरअसल पहली भिड़ंत में जब लखनऊ ने बेंगलुरु को हराया तब गंभीर ने अपने मुंह पर उंगली रख कर चिन्नास्वामी के क्राउड को चुप रहने का इशारा किया और तभी मामला गरम हो गया था उसके बाद जब दोनो टीम लखनऊ के ग्राउंड पर फिर भिड़ी तो बाजी बेंगलुरु ने मारी और तब कोहली ने भी सेम रिएक्शन दिया उस मैच में विराट कोहली की नवीन उल हक से भी लड़ाई हो गईं थी और मैच खत्म होने के बाद दोनों ने हाथ मिलाते वक्त भी कहा सुनी कर ली और झपटा झपटी भी हो गईं थी। इस बीच कायल मेयर विराट से बात से बात कर रहे थे तभी गंभीर ने आकर कायल मेयर को साइड किया और कोहली से कहा सुनी शुरू कर दी। दोनो ने एक दूसरे को जमकर सुनाया और अपना प्वाइंट रखने की पूरी कोशिश की और मामला पूरी तरह से गरम हो गया। काफी देर के बवाल के बाद अन्य खिलाड़ियों ने दोनो को अलग किया और मामले को जैसे तैसे शांत किया। गंभीर अक्सर कोहली पर किसी न किसी तरह की अनचाही टिपण्णी करते ही रहते है लेकिन कोहली का ध्यान फ़िलहाल सिर्फ क्रिकेट पर ही है।

Advertisement
Next Article