India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

Gary Kirsten ने T20 Worldcup से पहले ली पाकिस्तानी खिलाड़ियों की ऑनलाइन क्लास

05:00 PM May 05, 2024 IST
Advertisement

अगले तीन साल में दो T20 Worldcup और एक चैंपियंस ट्रॉफी का आयोजन होना है। इस साल जून में अमेरिका और वेस्टइंडीज में होने वाले T20 Worldcup के अलावा 2026 में भारत में इस वैश्विक टूर्नामेंट का आयोजन किया जाएगा, और पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी का भी आयोजन होना है।
पाकिस्तानी टीम के कोच गैरी कर्स्टन(Gary Kirsten) ने शनिवार को वीडियों कांफ्रेंसिंग के जरिये खिलाड़ियों से बातचीत की और वर्ल्ड कप को लेकर उनका मार्गदर्शन किया। कर्स्टन के वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये टीम को गाइड करने को लेकर पाकिस्तानी फैंस और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) उनकी आलोचना कर रहे हैं।

HIGHLIGHTS

'गैरी कर्स्टन' के हाथ में पकिस्तान की कमान

पाकिस्तान ने T20 Worldcup से पहले गैरी कस्टर्न(Gary Kirsten) को सीमित ओवर की टीम का मुख्य कोच बनाया था। दरअसल PCB ने पिछले हफ्ते 28 अप्रैल को 'गैरी कर्स्टन' को वनडे और टी-20 के लिए पाकिस्तान टीम का चीफ कोच नियुक्त किया था। इसके अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज 'जेसन गिलेस्पी' को टेस्ट टीम का मुख्य कोच बनाया था। कर्स्टन फिलहाल 22 मार्च से शुरू हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में गुजरात टाइटंस टीम के बैटिंग कोच की भूमिका निभा रहे हैं। ऐसे में IPL को बीच में छोड़ कर पाकिस्तान टीम के साथ जुड़ना मुश्किल है।

कॉन्फ्रेंस मीटिंग में क्या था कस्टर्न का उद्देश्य

पाकिस्तान टीम के नियुक्त किये गए नए कोच कस्टर्न का कहना है कि उन्होंने टीम के लिए दो लक्ष्य रखे हैं। कस्टर्न के अनुसार, पाकिस्तान टीम को अगले तीन साल में कम से कम एक आईसीसी ट्रॉफी अपने नाम करनी चाहिए। गुजरात टाइंटस के मेंटर के रूप में काम कर रहे कस्टर्न ने कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, अगर आप उन तीन आईसीसी टूर्नामेंट में से किसी एक को जीत सकते हो तो यह एक शानदार उपलब्धि होगी, चाहे वो जून में होने वाला T20 Worldcup  ही क्यों ना हो, या टीम दो साल बाद भी ऐसा कर सकती है। मेरा काम यह सुनिश्चित करना है कि टीम अपना बेहतरीन प्रदर्शन करे। यदि टीम बेहतर प्रदर्शन करती है तो हमारे पास ट्रॉफी जीतने का मौका होगा। इसलिए मेरे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि टीम अभी कहां है और टीम को शीर्ष स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने के लिए कहां जाने की जरूरत है। साथ ही मेरा उद्देस्य पाकिस्तान की सीमित ओवर टीम को एकत्रित रखना भी है।

कब से संभालेंगे 'गैरी कर्स्टन' पकिस्तान की कमान

पाकिस्तान की टीम टी20 विश्व कप के लिए तैयारियां कर रही है। जिसमें कस्टर्न के नेतृत्व से टीम को मजबूती मिलेगी । कस्टर्न के पास विश्व कप जीतने का अनुभव भी है जो पाकिस्तान के काम आ सकता है। भारत ने कस्टर्न के कोच रहते ही 2011  में वनडे विश्व कप की ट्रॉफी जीती थी। कस्टर्न के पाकिस्तान के इंग्लैंड दौरे से पहले 22 मई से अपनी नई जिम्मेदारी संभालने की उम्मीद है।

 

Advertisement
Next Article