India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के रूप में Gautam Gambhir की हुई टीम में वापसी

10:13 AM Jul 10, 2024 IST
Advertisement

टी20 विश्व कप जीतने के बाद एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है जिसकी कोचिंग की जिम्मेदारी Gautam Gambhir को मिल चुकी है। गंभीर जल्द ही भारतीय टीम के साथ जुड़ जाएंगे।

HIGHLIGHTS

भारतीय क्रिकेट टीम में आज से गंभीर युग की शुरुआत हो चुकी है। कल शाम को बीसीसीआई सेक्रेटरी जयशाह ने गौतम गंभीर के हेड कोच बनने की घोषणा कर दी है। वह टीम इंडिया के साथ श्रीलंका दौरे से जुड़ेंगे जहां इस महीने के आखिर में भारतीय टीम तीन टी20 और 3 वनडे मैच खेलने जाएगी। बीसीसीआई सेक्रेटरी जयशाह ने कल सोशल मीडिया प्लेटफार्म X पर इस बात की पुष्टि की। उन्होंने लिखा यह बेहद खुशी की बात है कि मैं भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में श्री @GautamGambbir का स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने करियर के दौरान विभिन्न भूमिकाओं में कठिनाइयों को झेलने और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। #TeamIndia के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर, उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। इस नई यात्रा पर निकलने के लिए @BCCI उनका पूरा समर्थन करता है।

वहीं इसके अलावा उन्होंने पूर्व कोच राहुल द्रविड़ की तारीफ करते हुए लिखा मैं श्री राहुल द्रविड़ को हार्दिक धन्यवाद और कृतज्ञता व्यक्त करता हूं जिनका मुख्य कोच के रूप में बेहद सफल कार्यकाल समाप्त होने वाला है। उनके मार्गदर्शन में, #TeamIndia सभी प्रारूपों में एक प्रमुख शक्ति के रूप में उभरी, जिसमें ICC पुरुष T20 विश्व कप चैंपियन का ताज भी शामिल है! 🇮🇳 उनके रणनीतिक कौशल, प्रतिभा को निखारने के लगातार प्रयासों और अनुकरणीय नेतृत्व ने टीम के भीतर उत्कृष्टता की संस्कृति पैदा की है और यही वह विरासत भी है जो वह अपने पीछे छोड़ गए हैं। भारतीय ड्रेसिंग रूम आज एक एकजुट इकाई है जो चुनौतियों के बावजूद एक-दूसरे की सफलता का जश्न मनाते हुए एक साथ खड़ा है।

आपको बता दें कि राहुल द्रविड़ की कोचिंग बहुत ही सफल साबित हुई और उन्होंने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है।

आपको बता दें कि गंभीर ने भी कोच बनने के बाद अपने X अकाउंट पर लिखा "भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है। अलग टोपी पहनने के बावजूद वापस आकर मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं। लेकिन मेरा लक्ष्य वही है जो हमेशा से रहा है, हर भारतीय को गौरवान्वित करना। नीली वर्दी वाले लोगों के कंधों पर 1.4 अरब भारतीयों के सपने हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी शक्ति से सब कुछ करूंगा! 🇮🇳

इसके अलावा गंभीर ने जयशाह को धन्यवाद देते हुए भी लिखा "आपके अत्यंत दयालु शब्दों और निरंतर समर्थन के लिए बहुत धन्यवाद @जयशाह भाई। इस यात्रा का हिस्सा बनकर उत्साहित हूं! पूरी टीम मिलकर उत्कृष्टता और नई ऊंचाइयों के लिए प्रयास करेगी।



अब गंभीर के कोच बन जाने के बाद टीम इंडिया को देखना काफी रोचक होगा। भारतीय टीम को गंभीर की कोचिंग में 5 आईसीसी इवेंट में भाग लेना है जिसकी शुरुआत अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी से होगी। इसके बाद उसी साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल, 2026 में टी20 वर्ल्ड कप,, 2027 में एक बार फिर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप और फिर 2027 का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप।
अब आप हमे बताइए कि गौतम गंभीर के भारतीय टीम के हेड कोच बनने पर आप लोगों का क्या कहना है, हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं। इसी तरह की क्रिकेट से रिलेटेड खबरों को देखने के हमारे चैनल क्रिकेट केसरी को सब्सक्राइब और वीडियो को लाइक और शेयर करें साथ ही नोटिफिकेशन बेल बजाना ना भूलें।

Advertisement
Next Article