For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

Rohit Sharma के एक फैसले ने कैसे बदल दी टीम इंडिया की तकदीर.....और दिला दिया वर्ल्ड कप, जानिए उस ऐतिहासिक फैसले का असली राज

10:30 AM Jul 06, 2024 IST
rohit sharma के एक फैसले ने कैसे बदल दी टीम इंडिया की तकदीर     और दिला दिया वर्ल्ड कप  जानिए उस ऐतिहासिक फैसले का असली राज

भारत ने सिर्फ एक सप्ताह पहले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब अपने नाम किया है। जिसके साथ ही भारत ने 11 साल बाद कोई आईसीसी टूर्नामेंट जीता है। भारत के सभी शहर, गांव और अन्य जगह पर लोग टीम के खिलाड़ियों को जमकर चीयर कर रहे हैं। हाल ही में हमने देखा की भारत के खिलाड़ियों ने वतन वापसी के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी से मिले वहीं उसके बाद मुंबई के मरीन ड्राइव के आसपास टीम का एक ओपन बस रोड परेड देखने को मिली जिसमें लगभग 4 लाख लोगों ने शिरकत की। इसके बाद टीम का वानखेड़े स्टेडियम में शानदार स्वागत हुआ और बीसीसीआई द्वारा टीम को 125 करोड़ रुपए की राशि से नवाजा गया। आज भारत के हर घर में सब खुश हैं क्योंकि देश का नाम गर्व से ऊंचा हो गया है। इसी के साथ दुनिया भारत की अखंडता को भी जान लिया की चाहे हम आपस में किसी भी स्थिति में रहे लेकिन जब देश की बात आती है तो ना कोई धर्म, ना कोई जाति और ना ही कोई समुदाय अपने को बढ़ावा नही देता बल्कि सब सिर्फ देश की अखंडता को तरजीह देते हैं।

HIGHLIGHTS

  • भारतीय टीम ने जीता टी20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब 
  • जीत के बाद पूरे देश में उत्साह का माहौल
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ भी हुई क्रिकेट टीम की ऐतिहासिक मुलाक़ात
वर्ल्ड कप जीतने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भारतीय क्रिकेट टीम
मुंबई में रोड शो के दौरान ट्रॉफी के साथ रोहित शर्मा और विराट कोहली

लेकिन यह सब हो पाया सिर्फ एक फैसले की वजह से, जो रोहित शर्मा ने साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप के बाद लिया था। तो चलिए आपको बताते हैं की आखिर क्या था वो फैसला जिसने भारतीय क्रिकेट टीम के भूतकाल, भविष्य और वर्तमान तीनों ही फॉर्मेट को बदल कर रख दिया।

2022 टी20 वर्ल्ड कप भारत को 10 विकेट से हराने के बाद जोस बटलर, बेन स्टोक्स और क्रिस जॉर्डन
भारतीय टीम को चीयर करते इंडियन फैंस

तो बात है साल 2022 टी20 वर्ल्ड कप भारत बनाम इंग्लैंड सेमीफाइनल 2 की, जहां इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराते हुए भारत को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था। भारत इस टूर्नामेंट में अच्छा तो खेल रहा था लेकिन अपना बेस्ट नहीं दे पा रहा था। सभी को यही लग रहा था की कहीं बड़ी टीमों के खिलाफ टीम इंडिया चोक ना कर जाए और हुआ भी यही, भारत हारा और टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया। मैच के बाद रोहित शर्मा काफी ज्यादा टूट गए और उनकी आंखों में काफी आसूं थे। वो अकेले ड्रेसिंग रूम में आकर चुप चाप सिर्फ अपने आंसू पोंछ रहे थे लेकिन जैसे उस दिन रोहित की आंखें खुल गई थी। थोड़ी देर बाद कोच राहुल द्रविड़ आए और उन्हें चुप कराने की कोशिश करने लगे लेकिन रोहित के आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। शायद रोहित को उस समय एक कप्तान के तौर पर अपनी गलतियां समझ आ गई थी।



एशिया कप जीतने के बाद टीम इंडिया
2023 वर्ल्ड कप फाइनल हार के बाद रोहित विराट

रोहित ने वहां एक फैसला किया की आज से टीम का कोई भी खिलाड़ी अपने पर्सनल माइलस्टोन के लिए नहीं खेलेगा और सब सिर्फ टीम के लिए खेलेंगे। रोहित ने खुद इस उदहारण को सबके सामने रखा। उन्होंने पहले एशिया कप 2023 में यह प्रूव किया और फिर वनडे वर्ल्ड कप में भी उन्होंने इसे जारी रखा। एशिया कप तो भारत जीत गया लेकिन वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को हार मिली लेकिन पूरा भारत रोहित के इस अप्रोच से काफी खुश था। भारत ही नही बल्कि दुनिया भर के बड़े बड़े दिग्गज रोहित की इस अप्रोच की दाद देने लगे चाहे वो इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नसीर हुसैन हो या फिर पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शोएब मलिक या फिर रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर जैसे की हर कोई रोहित का मुरीद हो गया था। फैंस को भी यह काफी पसंद आ रहा था, रोहित शर्मा के वैसे तो लाखों करोड़ों फैंस हैं लेकिन उनकी इस अप्रोच के बाद उनकी फैन फॉलोइंग और बढ़ गई। अब कमी थी तो सिर्फ की क्या भारत रोहित की कप्तानी में आईसीसी टूर्नामेंट जीत पाएगा। खैर वक्त बदला और भारत सिर्फ 6 महीने बाद वेस्टइंडीज पहुंच गया और यहां टीम इंडिया की वही फियरलेस अप्रोच देखने को मिली। वैसे तो रोहित ने हर मैच में बेहतरीन पारी खेली लेकिन जिस ऑस्ट्रेलिया ने भारत को वनडे वर्ल्ड कप फाइनल में हराया उस ऑस्ट्रेलियन टीम के खिलाफ रोहित अपने हिटमैन मोड में नजर आए और उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को बता दिया की 19 नवंबर की रात उन्होंने क्या बिगाड़ा था और किसका बिगाड़ा था। इसके बाद सेमीफाइनल में रोहित ने इंग्लैंड से 2022 सेमीफाइनल का बदला भी ले लिया और शान से फाइनल मैच में जगह बनाई। इस अप्रोच के साथ रोहित की एक और चीज जो नहीं बदली वो थी विराट कोहली पर भरोसा, आपको याद होगा की जब 2021 टी20 वर्ल्ड कप में जब रोहित शर्मा खराब फॉर्म से जूझ रहे थे उस समय मीडिया कर्मी उन्हे टीम से ड्रॉप करने की मांग कर रहे थे तब विराट ने रोहित का पूरा साथ दिया था और ठीक 2 साल बाद विराट के खराब फॉर्म पर रोहित ने भी विराट कोहली के खराब दौर में उनका पूरा साथ दिया था।

रोहित विराट की ऐतिहासिक तस्वीर
रोहित शर्मा की फैन फोलोइंग

वर्ल्ड कप में कोहली किसी भी मैच में नही चले, लोग उन्हें ड्रॉप करने की तो नही सोच रहे थे लेकिन उनको ओपनिंग की जगह नंबर 3 पर खिलाने की बात कर रहे थे जिसपर रोहित ने कहा था की आप सब्र रखो फाइनल के लिए कोहली ने अपना बेस्ट बचाया हुआ है.....और फिर सबने देखा की कोहली ने वर्ल्ड कप फाइनल में एक विराट पारी खेल डाली और आखिर में उस बड़े फाइनल में वह मैन ऑफ द मैच बने। नतीजा यह हुआ की भारत ने वर्ल्ड कप जीता और आज दुनिया में भारत का तिरंगा शान से लहरा रहा है। जीत के बाद रोहित शर्मा, विराट कोहली और रविंद्र जडेजा जैसे बड़े खिलाड़ी टी20 क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं। साथ ही द्रविड़ युग की भी समाप्ति हो चुकी है। अब देखना होगा की टी20 क्रिकेट में भारत का अगला कप्तान कौन बनता है, लेकिन चाहे कोई भी बने रोहित शर्मा की कमी को पूरा करना किसी के लिए भी आसान नही होने वाला।
अब आप हमें बताइए की भारत का अगला टी20 कप्तान किसे बनाना चाहिए, हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Advertisement
Author Image

Ravi Kumar

View all posts

Advertisement
×