IndiaWorldDelhi NCRUttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir BiharOther States
Sports | Other GamesCricket
HoroscopeBollywood KesariSocialWorld CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs AFG : भारत ने दूसरे सुपर ओवर में जीता बेंगलुरु टी20, Rohit Sharma का तूफानी शतक

09:57 AM Jan 18, 2024 IST
Advertisement

Rohit Sharma के तूफानी शतक के बावजूद बेंगलुरु में खेले गए मैच में भारत को लगातार 2 सुपर ओवर खेलने पड़ गए, और इस रोमांचक मैच में भारत आखिरकार दूसरे सुपर में मैच जीत गया और अफगानिस्तान का 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

HIGHLIGHTS

Rohit Sharma के नाम रहा पूरा तीसरा टी20
टॉस से लेकर मैच के अंत तक Rohit Sharma मैच में छाये रहे। भारतीय कप्तान Rohit Sharma ने सीरीज में लगातार तीसरी बार टॉस जीता और इस बार बल्लेबाज़ी का फैसला किया। लेकिन भारत को शुरुआत में ही अफगानिस्तान के तेज़ गेंदबाज़ फरीद अहमद ने शुरूआती झटके देते झकझोर दिया। यशस्वी जायसवाल (4), विराट कोहली (0), शिवम् दुबे (1), संजू सैमसन(0) सिर्फ 22 रन के स्कोर तक पवेलियन लौट चुके थे। ऐसा लगा की अफगानिस्तान आज भारतीय टीम के साथ उलटफेर कर सकता है लेकिन कप्तान Rohit Sharma और रिंकू सिंह के इरादे कुछ और ही थे। इन दोनों ने पहले टीम को शुरूआती झटकों से उबारा और फिर अपने स्वभाविक अंदाज़ में खेलना शुरू किया, Rohit Sharma और रिंकू ने आखिरी 2 ओवर में 58 रन बटोर लिए, जबकि आखिरी ओवर में दोनों ने 5 छक्कों सहित 36 रन बनाए। रोहित शर्मा ने 69 गेंदों में 11 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 121 रन बनाए वहीं रिंकू सिंह ने 39 गेंदों में 2 चौके और 6 छक्कों की मदद से 69 रन बनाए। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट लिये तूफानी अंदाज में रिकार्ड 190 रन जोड़ दिए।अफगानिस्तान की तरफ से फरीद अहमद ने 3 विकेट अज्मातुल्लाह ओमरजाई ने 1 विकेट झटका।
213 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानउल्लाह गुरबाज और कप्तान इब्राहिम जदरान ने पहले विकेट के लिय 93 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत शुरुआत दी। गुरबाज ने तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 32 गेंदों में 50 रन बनाये। वहीं जदरान ने चार चौकों और एक छक्के की मदद से 41 गेंदों में 50 रन की पारी खेली। इसके बाद अफगानिस्तान का कोई भी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। मोहम्मद नबी 32 रन और करीम जनत दो रन नजीबउल्लाह जदरान पांच रन और अज़मतउल्लाह उमरजई शून्य पर आउट हुये। गुलबदीन नईब ने नाबाद 55 रन की पारी खेली और शराफउद्दीन अशरफ पांच रन बनाकर नाबाद रहे। अफगानिस्तान ने निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट पर 212 बनाकर मुकाबला टाई करा दिया।
भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने तीन विकेट लिये। आवेश खान और कुलदीप यादव ने एक-एक बल्लेबाज को आउट किया।मैच के आखिरी ओवर में अफगानिस्तान को जीत के लिए 19 रन चाहिए थे लेकिन अफगानिस्तान 18 रन ही बना पाई। इसके बाद मैच सुपरओवर में चला गया।

सुपर ओवर में Rohit Sharma और कोहली हुए गर्म,  
पहले सुपर में अफगानिस्तान ने पहले बैटिंग करते हुए एक विकेट पर 16 रन बनाए और Rohit Sharma ने भी 2 लगातार छक्के लगाकर मैच भारत की तरफ मोड़ दिया लेकिन आखिरी गेंद पर भारत को जब सिर्फ 2 रन की दरकार थी तो जायसवाल केवल 1 रन ले पाए और इस तरह पहला सुपर ओवर टाई हो गया। इसके बाद दूसरे सुपर ओवर में भारत ने अफगानिस्तान को हराकर टी-20 श्रृंखला 3-0 से जीत ली।

Advertisement
Next Article