India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs BAN : पहले टेस्ट मैच के लिए नहीं है कोई उपकप्तान, क्या घट गया जसप्रीत बुमराह का कद

11:06 AM Sep 10, 2024 IST
Advertisement

IND vs BAN : बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम का ऐलान कर दिया गया है। इस टीम में जसप्रीत बुमराह को जगह तो मिली है लेकिन उन्हें उपकप्तान की जिम्मेदारी नहीं दी गई है। किसी भी खिलाड़ी को उपकप्तान नहीं बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट टीम लगभग 1 महीने से ज्यादा के लंबे ब्रेक के बाद मैदान पर जलवा बिखेरने के लिए तैयार है। भारतीय टीम 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में एक्शन में होगी। 2 मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए मेजबान भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है। ऋषभ पंत की लंबे समय बाद टेस्ट टीम में वापसी हुई है जबकि यश दयाल को पहली बार टीम में शामिल किया गया। सरफराज खान और केएल राहुल टीम में जगह पाने में कामयाब रहे लेकिन रजत पाटीदार, देवदत्त पडिक्कल और मुकेश कुमार की किस्मत खराब रही।

HIGHLIGHTS

टीम में कोई भी उपकप्तान नहीं

भारतीय तेज गेंदबाजी के नायक जसप्रीत बुमराह भी टीम में वापस आ चुके हैं। इंग्लैंड टेस्ट सीरीज के दौरान उप-कप्तान रहे जसप्रीत बुमराह बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में बतौर गेंदबाज के रूप में खेलते नजर आएंगे। इस सीरीज के लिए किसी उप-कप्तान की घोषणा नहीं की गई है। पहला टेस्ट 19 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू होगा। इसके बाद दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा।



पहले निभा चुके उपकप्तान की भूमिका

इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान जसपप्रीत बुमराह ने उप-कप्तान की भूमिका निभाई थी। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि वह इस पद पर बरकरार रहेंगे लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट की टीम में बुमराह के नाम के साथ उपकप्तान लिखा ना देख फैंस हैरान रह गए। बुमराह की गिनती टीम इंडिया में केएल राहुल, ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों में होती है, जो वक्त आने पर टीम इंडिया की अगुवाई कर सकते हैं। इसके बावजूद बुमराह को उपकप्तान की भूमिका नहीं दी गई। इससे कहीं न कहीं पता चलता है कि बीसीसीआई और टीम मैनेजमेंट उन्हें भविष्य के कप्तान के रूप में शायद नहीं देख रहे हैं।

चोट से ग्रस्त रहा है करियर

बुमराह लंबे समय से टीम इंडिया का हिस्सा हैं। इंग्लैंड के खिलाफ साल 2022 में खेले गए पुनर्निर्धारित टेस्ट मैच और आयरलैंड के खिलाफ 2023 मैच में भारतीय टीम की कमान संभाल चुके हैं, जहां उनकी कप्तानी की काफी तारीफ हुई थी। लेकिन ये बात भी किसी से छिपी नहीं है कि वह पिछले कुछ सालों में चोट और फिटनेस के कारण टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे हैं। ऐसे में टीम मैनेजमेंट उनकी जगह एक ऐसे खिलाड़ी को कप्तान बनाना चाहेगी जिसकी फिटनेस टीम और टीम की कप्तानी में बाधा ना बने।

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

Advertisement
Next Article