For the best experience, open
https://m.punjabkesari.com
on your mobile browser.
Advertisement

IND vs ENG : 2022 का लगान वसूलने उतरेगी भारतीय टीम, एक बार फिर सामने होगी जोस बटलर एंड कंपनी

09:18 AM Jun 26, 2024 IST
ind vs eng   2022 का लगान वसूलने उतरेगी भारतीय टीम  एक बार फिर सामने होगी जोस बटलर एंड कंपनी

IND vs ENG : भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल मुकाबला भी खेला गया था। तब टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था। और अब टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को खेला जाएगा। भारत और इंग्लैंड की टीमें इससे पहले भी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भिड़ चुकी हैं। तब भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी और भारतीय टीम का खिताब जीतने का सपना टूट गया था। ऐसे में भारतीय टीम उस हार का बदला लेना चाहेगी। तब भी भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा थे और इस बार भी टीम इंडिया की कमान हिटमैन के हाथों में है।

HIGHLIGHTS

  • भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सेमीफाइनल मुकाबला भी खेला गया था। तब टीम इंडिया को 10 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा था
  • टी20 वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला भारत और इंग्लैंड के बीच 27 जून को खेला जाएगा
  • ऐसे में भारतीय टीम 2022 की  हार का बदला लेना चाहेगी



2022 सेमीफाइनल मैच में मिली थी मात

भारतीय टीम ने साल 2022 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड की टीम का सामना किया था। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल मैदान पर खेला गया था। इस मुकाबले में भारतीय टीम को पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला था, जिसमें टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली ने जहां 40 गेंदों में 50 रनों की पारी खेली थी, तो वहीं हार्दिक पांड्या के बल्ले से 33 गेंदों में 63 रनों की पारी देखने को मिली थी। भारतीय टीम 20 ओवर्स में 6 विकेट के नुकसान पर 168 रनों का स्कोर खड़ा करने में कामयाब हुई थी।

जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की जोड़ी ने किया था कारनामा

इंग्लैंड की टीम जब इस टारगेट का पीछा करने उतरी तो टीम के मौजूदा कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स की जोड़ी ने विस्फोटक अंदाज में खेलते हुए भारतीय गेंदबाजों को अपने ऊपर किसी तरह का कोई दबाव बनाने का मौका नहीं दिया। दोनों ही बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को बिना किसी नुकसान के इस मुकाबले में 10 विकेट से जीत दिलाने के साथ भारतीय टीम के सफर को इस वर्ल्ड कप में यहीं पर खत्म कर दिया था। इंग्लैंड की टीम ने इस सेमीफाइनल में टारगेट को सिर्फ 16 ओवर्स में ही हासिल कर लिया था। वहीं बटलर ने जहां 80 रनों की नाबाद पारी खेली थी तो हेल्स ने 86 रन बनाए थे।

कोहली और हार्दिक ने लगाए थे अर्धशतक

टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले बैटिंग करते हुए 168 रन बनाए थे। टीम के लिए विराट कोहली ने 50 रनों की पारी खेली। उसके अलावा हार्दिक पांड्या ने 33 गेंदों में 63 रन बनाए। लेकिन मैच में इंग्लैंड के ओपनर्स जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। इन दोनों ही प्लेयर्स ने तूफानी अर्धशतक लगाए और इंग्लैंड को मैच जिता दिया था। तब बटलर ने 80 रन और एलेक्स हेल्स ने 86 रनों की पारी खेली थी। इस तरह से टीम इंडिया को 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी थी।

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का शानदार प्रदर्शन

मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है और अभी तक एक भी मुकाबला नहीं हारा है। मौजूदा टूर्नामेंट में टीम इंडिया अजेय है और खिताब जीतने की मजबूत दावेदार है। भारत के पास कई ऐसे स्टार प्लेयर्स हैं, जो चंद गेंदों में ही मैच का रुख बदल सकते हैं। भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 का खिताब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। उसके बाद से ही भारतीय टीम ये ट्रॉफी नहीं जीत पाई है।

IND vs ENG कुछ ऐसा रहा है रिकॉर्ड

भारत और इंग्लैंड के बीच टी20 इंटरनेशनल में हेड टू हेड के रिकॉर्ड को देखा जाए तो दोनों टीमों के बीच 23 मुकाबले अब तक खेले गए हैं, जिसमें 12 बार टीम इंडिया जहां जीत हासिल करने में कामयाब हुई है तो वहीं 11 बार इंग्लैंड की टीम जीतने में कामयाब रही है। दोनों टीमों के बीच टी20 वर्ल्ड कप में हेड टू हेड रिकॉर्ड को लेकर बात की जाए तो उसमें 4 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें दोनों ने 2-2 मैचों में जीत हासिल की है।

Advertisement
Author Image

Pragya Bajpai

View all posts

Advertisement
×