India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs PAK : इस खिलाड़ी की कप्तानी में बना टीम इंडिया का सबसे शर्मनाक रिकॉर्ड

10:29 AM Sep 11, 2024 IST
Advertisement

IND vs PAK : भारत-पाकिस्तान के बीच कोई भी क्रिकेट मैच यादगार होता है. हालांकि, राजनीतिक कारणों के चलते 2012-13 के बाद से दोनों टीमों के बीच कोई भी द्विपक्षीय सीरीज देखने को नहीं मिली है. भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत सिर्फ ICC टूर्नामेंट्स में ही होती है. वनडे और टी20 इंटरनेशनल में तो भारत-पाकिस्तान का हाई-वोल्टेज मुकाबले देखने को मिल भी जाता है, लेकिन रेड बॉल क्रिकेट में तो आमने-सामने देख अरसा बीत गया. 2007 में आखिरी बार भारत-पाकिस्तान टेस्ट मैच हुआ, जब पाकिस्तान की टीम भारत दौरे पर आई थी. इसी मुकाबले में भारत के नाम के ऐसा शर्मनाक टेस्ट रिकॉर्ड का धब्बा लगा जो अब तक मिट नहीं पाया है.

HIGHLIGHTS

जब रोमांचक के चरम पर पहुंचा बेंगलुरु टेस्ट

2007 में बेंगलुरु में हुआ टेस्ट मैच फैंस के लिए बेहद ही रोमांचक रहा. उतार-चढ़ाव से भरे इस मुकाबले में का खेल आखिरी सेशन तक चला जब तक कि खराब रोशनी के चलते मैच को रोक नहीं गया. इससे भारत को पाकिस्तान पर एक यादगार जीत का मलाल रह गया. भारतीय टीम जीत के बेहद करीब थी. बावजूद इसके, भारत 27 साल बाद घरेलू धरती पर पाकिस्तान के खिलाफ अपनी पहली टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रचने में कामयाब रहा. 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी, जबकि दूसरा मुकाबला ड्रॉ रहा.

गांगुली की कप्तानी में लगा ये धब्बा

पाकिस्तान के खिलाफ इस सीरीज में भारतीय टीम अनिल कुंबले की कप्तानी में खेल रही थी. दरअसल, बेंगलुरु टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाजों ने पहली पारी में एक्स्ट्रा के तौर पर 76 रन (35 बाई, 26 लेग बाई और 15 नो बॉल) लुटा दिए. इसके साथ ही भारत के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा देने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया. इस मामले में तब से भारत पहले स्थान पर है. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसने वेस्टइंडीज के खिलाफ के टेस्ट मैच की पारी में 74 रन एक्स्ट्रा के तौर पर लुटाए थे.



भारतीय बल्लेबाजों ने उड़ाया गर्दा

भारतीय बल्लेबाजों ने इस मुकाबले में पाकिस्तानी बॉलर्स की जमकर धुनाई की. खासकर सौरव गांगुली ने. गांगुली ने पहली पारी में टीम के लिए दोहरा शतक ठोकते हुए 239 रन की बड़ी पारी खेली थी. इसके अलावा युवराज सिंह (169 रन) और इरफान पठान (102 रन) के बल्ले से भी शतक देखने को मिले. भारत की पहली पारी 626 रन पर खत्म हुई. पाकिस्तानी बॉलर यासिर अराफत (5 विकेट) से पंजा खोला. जवाब में पाकिस्तान ने अपनी पहली पारी में मिस्बाह उल हक के 133 रन और सलमान बट, यूनिस खान और कामरान अकमल के अर्धशतकों से 537 रन बोर्ड पर लगा दिए. ईशांत शर्मा ने 5 विकेट लिए.

जीत की दहलीज पर था भारत

89 रन की बढ़त के साथ भारत ने दूसरी पारी 284 रन पर घोषित की और पाकिस्तान को जीत के लिए 374 रन का लक्ष्य दिया. दूसरी पारी में भी गांगुली का बल्ला बोला. उन्होंने 91 रन की पारी खेली. अनिल कुंबले की शानदार गेंदबाजी के दम पर पाकिस्तान के 162 रन पर 7 विकेट गिर चुके थे. भारत जीत से सिर्फ 3 विकेट दूर थे. हालांकि, खराब रोशनी के चलते आगे खेल नहीं हो सका और मैच ड्रॉ रहा.

Advertisement
Next Article