India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs SA : Rabada के पंजे के बीच KL Rahul ने संभाली भारतीय पारी

09:43 AM Dec 27, 2023 IST
Advertisement

IND vs SA के बेच खेले जा रहे सेंचुरियन टेस्ट के पहले दिन का खेल बारिश के कारण जल्दी समाप्त हुआ, पहले बारिश और फिर खराब रोशिनी के कारण पहले दिन केवल 59 ओवरों का ही खेल हो पाया, स्टंप्स के समय भारत ने 8 विकेट के नुकसान पर 208 रन बना लिए थे। क्रीज पर केएल राहुल (70 रन ) के साथ मोहम्मद सिराज (0) मौजूद थे। हालात ऐसे रहे की आखिरी सत्र में केवल 9 ओवर का ही खेल हो पाया। दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजों ने भारतीय बल्लेबाजों को पूरी तरह से बांधे रखा और खुलकर खेलने का कोई मौका नहीं दिया।

HIGHLIGHTS

IND vs SA day 1 पहला सत्र - भारतीय टीम को लगे शुरूआती झटके
दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया, भारत की तरफ से युवा तेज़ गेंदबाज़ अपना टेस्ट डेब्यू कर रहे हैं जबकि दक्षिण अफ्रीका की तरफ से नंद्रे बर्गर और विकेट कीपर डेविड बेडिंघम ने अपना डेब्यू किया, कप्तान तेम्बा बावुमा का टॉस जीत कर गेंदबाजी का फैसला पारी के पांचवें ओवर में ही सही साबित हुआ। भारतीय कप्तान रोहित शर्मा सिर्फ 5 रन बनाकर एक हुक शॉट खेलने के प्रयास में फाइन लेग पर कैच थमा बैठे और कगिसो रबाड़ा का शिकार हो गए और टीम को 13 के स्कोर पर ही पहला झटका लग गया। दूसरे ओपनर यशस्वी जायसवाल ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन ड्राइव लगाने के चक्कर में विकेटकीपर काइल वेरेन को कैच थमा बैठे। जायसवाल 37 गेंदों में चार चौके की मदद से 17 रन बनाकर पवेलियन लौटे। नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने आये शुभमन गिल कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए और 12 गेंदों में 2 रन बनाकर चलते बने।
यहाँ से बल्लेबाजी करने आये विराट कोहली (33*) और श्रेयस अय्यर (31*) को शुरुआत में ही दक्षिण अफ्रीकी फील्डर्स के हाथों एक-एक जीवनदान मिला, जिसका इन दोनों ने बखूबी फायदा उठाया और चौथे विकेट के लिए 67 रनों की अविजित साझेदारी करते हुए लंच तक कोई भी झटका नहीं लगने दिया। लंच के समय भारत ने 26 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 91 का स्कोर बनाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से डेब्यू मुकाबला खेल रहे नांद्रे बर्गर को दो और कगिसो रबाडा को एक विकेट मिला।

IND vs SA day 1 दूसरा सत्र - Kagiso Rabada ने मारा पंजा 
लंच के बाद पहले ही ओवर में भारत को चौथा झटका लगा और श्रेयस अय्यर 31 रन बनाकर कगिसो रबाडा की बेहतरीन गेंद पर बोल्ड हुए। विराट कोहली भी ज्यादा देर नहीं टिक पाए और उन्हें 38 के निजी स्कोर पर रबाडा ने विकेटकीपर काइल वेरेन के हाथों कैच आउट करवाते हुए पवेलियन की राह दिखाई। इस तरह भारत ने 107 के स्कोर तक अपने टॉप 5 बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए।
उसके बाद रविचंद्रन अश्विन भी कुछ खास नहीं कर पाए और मात्र 8 रन बनाकर कैच आउट हो गए, और वह 35वें ओवर में 121 के स्कोर पर आउट हुए। यहाँ से केएल राहुल और शार्दुल ठाकुर ने मोर्चा संभाला और स्कोर को 150 के पार ले गए। इन दोनों के बीच 43 रनों की साझेदारी को कगिसो रबाडा ने तोड़ा और शार्दुल को 24 रन के निजी योग पर आउट किया। राहुल ने कुछ बेहतरीन शॉट खेले और चाय के समय क्रीज पर जमे हुए थे। चाय पर भारत ने 50 ओवर में 7 विकेट खोकर 176 रन बना लिए थे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने जबरदस्त गेंदबाजी की और इस सत्र में सभी विकेट अपने नाम करते हुए, 14वीं बार टेस्ट फॉर्मेट में पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया।

IND vs SA day 1 तीसरा सत्र - KL Rahul ने मुश्किल समय में संभाली भारतीय पारी
चाय के बाद, केएल राहुल ने 80 गेंदों में अपने टेस्ट करियर का 14वां अर्धशतक पूरा किया और उन्होंने आठवें विकेट के लिए जसप्रीत बुमराह (1) के साथ 27 रनों की अहम साझेदारी की। बुमराह 54वें ओवर में 191 के स्कोर पर मार्को यानसेन का शिकार बने। भारतीय टीम ने 58वें ओवर में 200 रन पूरे किये लेकिन 59 ओवर के बाद बारिश आ गई और फिर खेल आगे नहीं हो पाया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने पांच, नांद्रे बर्गर ने दो और मार्को यानसेन को एक विकेट मिला।
आज भारतीय समय अनुसार 1.30 बजे दूसरे दिन का खेल खेला जाएगा।

Advertisement
Next Article