India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs SA : दूसरे ICC ख़िताब पर साउथ अफ्रीका की नज़र, कुछ ऐसा रहा है टीम का इतिहास

08:30 AM Jun 29, 2024 IST
Advertisement

IND vs SA : साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार आईसीसी के किसी भी वर्ल्ड कप में फाइनल मैच खेलेगी। बता दें कि साउथ अफ्रीका ने अपने इतिहास में अभी तक सिर्फ 1 ही आईसीसी ट्रॉफी जीती है। साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम के लिए टी20 वर्ल्ड कप 2024 अभी तक काफी खास रहा है। वह लगातार 8 मैच जीतकर फाइनल में पहुंची है। और इस बार साउथ अफ्रीका का यह पहला फाइनल मैच है। लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम अपने इतिहास में एक बार आईसीसी ट्रॉफी जीत चुकी है। ये आईसीसी ट्रॉफी साउथ अफ्रीका ने साल 1998 में जीती थी। इसके बाद से साउथ अफ्रीका की टीम कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पायी है।

HIGHLIGHTS

साल 1998 में हुई साउथ अफ्रीका के नाम पहली ICC ट्रॉफी

साउथ अफ्रीका ने साल 1998 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। जब इस टूर्नामेंट को आईसीसी नॉक आउट ट्रॉफी के नाम से जाना जाता था। ये इकलौता आईसीसी खिताब है जो साउथ अफ्रीका ने जीता है। साउथ अफ्रीका ने 1998 चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब वेस्टइंडीज को हराकर जीता था। तब टीम इंडिया ने सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। यह मैच बांग्लादेश के ढाका में खेला गया था।



साउथ अफ्रीका ने 4 विकेट से जीती थी बाज़ी

1998 चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था जो सही भी साबित हुआ था। इस मैच में वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.3 ओवर में 245 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी। वेस्टइंडीज के लिए फिलो वालेस ने सबसे ज्यादा 103 रन की पारी खेली थी। वहीं, कार्ल ने 49 रन बनाए थे। दूसरी ओर साउथ अफ्रीका ने इस टारगेट को 47 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया था। साउथ अफ्रीका के लिए हैन्सी क्रोनिये ने नाबाद 61 रन बनाए थे और माइक रिंडेल ने 49 रनों का योगदान दिया था। इस टूर्नामेंट के बाद साउथ अफ्रीका ने अभी तक 1 भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है।

इतिहास रचने उतरेंगी भारत-साउथ अफ्रीका की टीमें

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में दोनों ही टीमें अभी तक एक भी मैच नहीं हारी है। साउथ अफ्रीका ने लगातार 8 मुकाबले जीतकर फाइनल में जगह बनाई है। बता दें, टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक ऐसा नहीं हुआ है जब किसी टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारा हो और खिताब जीत लिया हो। वहीं, भारत और साउथ अफ्रीका के बीच अभी तक 26 T20I मैच खेले गए हैं, जिसमें से 14 में भारत ने जीत हासिल की है, तो वहीं 11 में साउथ अफ्रीकी टीम ने बाजी मारी है। भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप के आंकड़ों में भी साउथ अफ्रीका से आगे है। टी20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों के बीच 6 मैच खेले गए हैं, जिसमें से 4 में भारत ने जीत हासिल की है और 2 में साउथ अफ्रीका ने जीत दर्ज की है। ऐसे में आज का मैच बेहद रोमांचक होने वाला है, की आखिर कौन सी टीम फिर से रचेगी इतिहास।

 

Advertisement
Next Article