India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs SA :Dean Elgar के शतक से दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में मिली बढ़त

11:39 AM Dec 28, 2023 IST
Advertisement

सेंचुरियन टेस्ट के दुसरे दिन केएल राहुल के शानदार शतक के बाद इस सीरीज के बाद संन्यास लेने वाले सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने जबरदस्त पलटवार करते हुए नाबाद शतक जड़ा जिससे दक्षिण अफ्रीका ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन बुधवार को यहां पांच विकेट पर 256 रन के साथ 11 रन की बढ़त बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

HIGHLIGHTS

IND vs SA दूसरा दिन : दक्षिण अफ्रीका बढ़ी बढ़त की ओर अग्रसर

राहुल ने सेंचूरियन की पिच पर 137 गेंद में 101 रन की पारी खेली जिसकी मदद से भारत ने पहली पारी में 245 रन बनाए।
दक्षिण अफ्रीका ने इसके जवाब में बाएं हाथ के बल्लेबाज डीन एल्गर (211 गेंद में नाबाद 140, 23 चौके) और अपना डेब्यू कर रहे डेविड बेडिंगहम (87 गेंद में 56 रन, सात चौके, दो छक्के) के बीच चौथे विकेट की 131 रन की साझेदारी से बढ़त हासिल करके अपना पलड़ा भारी रखा। स्टंप के समय मार्को यानसन तीन रन बनाकर एल्गर का साथ निभा रहे थे। डीन एल्गर मौजूदा टेस्ट श्रृंखला के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर चुके हैं।

भारतीय गेंदबाज़ रहे बेअसर
गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर भारतीय गेंदबाज मैच में ज्यादातर असरहीन ही नजर आए। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने दबाव बनाया लेकिन तीसरे और चौथे तेज गेंदबाजी विकल्प के रूप में उतरे शारदुल ठाकुर और डेब्यू कर रहे प्रसिद्ध कृष्णा ने दिशाहीन गेंदबाजी की जिसका दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने पूरा फायदा उठाया। शारदुल और प्रसिद्ध गेंदबाजी की अनुकूल पिच पर प्रभावहीन नजर आए और दोनों ने बल्लेबाजों को आसानी से रन बनाने के मौके दिए। बुमराह ने 48 रन देकर 2 विकेट झटके जबकि मोहम्मद सिराज ने 63 रन देकर 2 विकेट चटकाए जबकि प्रसिद्ध कृष्णा ने 61 रन देकर 1 विकेट चटकाया जबकि शार्दुल और आर आश्विन को अभी भी अपने पहले विकेट की तलाश है।
सिराज ने ऐडन मार्कराम (05) को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच कराके भारत को अच्छी शुरुआत दिलाई।
एल्गर और टोनी डिजॉर्जी (28) ने हालांकि तीसरे विकेट के लिए 93 रन जोड़कर मेजबान टीम की स्थिति मजबूत की। बुमराह ने डिजॉर्जी को तीसरी स्लिप में यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।

डीन एल्गर 140 रन बनाकर नाबाद 

भारत के पिछले दौरे पर शानदार प्रदर्शन करने वाले कीगन पीटरसन सिर्फ दो रन बनाकर बुमराह की गेंद को विकेटों पर खेल गए। जिससे दक्षिण अफ्रीका का स्कोर तीन विकेट पर 113 रन हो गया। एल्गर ने हालांकि खुलकर बल्लेबाजी की। उन्होंने शॉर्ट गेंद के खिलाफ कट और पुल शॉट खेले। विकेटकीपर बल्लेबाज़ बेडिंगहम ने भी उनका अच्छा साथ निभाते हुए प्रसिद्ध और शारदुल पर छक्के मारे। एल्गर ने शारदुल की नोबॉल पर चौके के साथ 140 गेंद में भारत के खिलाफ दूसरा और करियर का 14वां टेस्ट शतक पूरा किया।
चाय के बाद बेडिंगहम ने बुमराह के चार ओवर में तीन चौके मारे। उन्होंने प्रसिद्ध की गेंद पर एक रन के साथ 80 गेंद में पदार्पण टेस्ट में अर्धशतक पूरा किया। बेडिंगहम ने सिराज पर भी चौका जड़ा लेकिन इस तेज गेंदबाज ने अपने अगले ओवर में उन्हें बोल्ड कर दिया।
काइल वेरिने (04) ने सिराज पर चौके के साथ खाता खोला और साथ ही टीम को बढ़त दिलाई लेकिन अगले ओवर में प्रसिद्ध की बाउंसर पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। मैदानी अंपायर ने उन्हें आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर वेरिने को पवेलियन लौटना पड़ा।
इसके बाद खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा और इसी के साथ स्टंप्स की घोषणा हो गई।
दक्षिण अफ्रीकी कप्तान तेंबा बावुमा को फील्डिंग करते समय पैर में चोट लगी थी जिसके कारण वह अभी तक बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे हैं।

kl rahul ने मारी सेंचूरियन में कमबैक सेंचुरी 

इससे पहले राहुल ने दिन की शुरुआत नाबाद 70 रन से करते हुए शतक जड़ा। उन्होंने अपनी पारी में 14 चौके और चार छक्के मारे तथा अपने करियर का आठवां टेस्ट शतक जड़ा। वह आउट होने वाले अंतिम बल्लेबाज रहे। अगर मुश्किल हालात पर गौर करें तो सेना देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में किसी भारतीय बल्लेबाज की यह सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है।
आज तक कोई भी विदेशी बल्लेबाज सुपर स्पोर्ट पार्क पर दो टेस्ट शतक नहीं लगा पाया है और अब यह विशेष रिकॉर्ड केएल राहुल ने अपने नाम कर लिया है। राहुल की यह पारी इसलिए भी काबिले तारीफ है क्योंकि इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान उन्हें खराब फॉर्म के कारण टीम से बाहर कर दिया गया था। राहुल ने सुबह के सत्र में कुछ आकर्षक शॉट खेले। उन्होंने कागिसो रबादा (59 रन पर पांच विकेट) पर चौका जड़ने के बाद इस तेज गेंदबाज पर स्क्वायर लेग पर छक्के के साथ 90 रन के स्कोर को पार किया।
राहुल ने गेराल्ड कोएट्जी की गेंद पर शानदार छक्का लगाकर अपना 8वां टेस्ट शतक पूरा किया। उन्होंने सिराज (22 गेंद में पांच रन) के साथ नौवें विकेट के लिए 47 रन जोड़कर टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।
कोएट्जी ने सिराज को विकेटकीपर काइल वेरिने के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा।
राहुल शतक पूरा करने के तुरंत बाद नांद्रे बर्गर (50 रन पर तीन विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गए जिससे भारतीय पारी का अंत हुआ।

 

Advertisement
Next Article