India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs SA : पहले टेस्ट से पहले टीम इंडिया को दक्षिण अफ्रीकी कोच ने दी चेतावनी

04:54 PM Dec 24, 2023 IST
Advertisement

IND vs SA के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज शुरू होने से पहले अफ्रीकी टीम के कोच शुक्री कोनार्ड ने टीम इंडिया को बड़ी चेतावनी दे दी है, उन्होंने कहा है कि अफ्रीकी टीम के फ्रंटलाइन बॉलर कगिसो रबाडा और लुंगी एन्गिडी पूरी तरह से फिट हैं और भारतीय टीम के खिलाफ यह गेंदबाज अपनी गेंदबाज़ी से आग उगलते हुए नजर आएंगे। आपको बता दें कि IND vs SA टी20 और वनडे सीरीज में तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा को रेस्ट दिया गया था। उन्हें लिमिटेड ओवर्स सीरीज के लिए टीम में जगह नहीं मिली थी और टेस्ट मैच में फ्रेश रहने के लिए उन्होंने फर्स्ट क्लास मैच में भी भाग नहीं लिया था। तेज़ गेंदबाज़ लुंगी एन्गिडी भी इंजरी से जूझ रहे थे और वह भी फर्स्ट क्लास क्रिकेट से काफी समय से दूरी बनाए हुए थे।

HIGHLIGHTS

कगिसो रबाडा और लुंगी एन्गिडी पूरी तरह फ्रेश हैं - कोच

हालांकि प्रोटियाज टीम के हेड कोच ने बॉक्सिंग-डे टेस्ट मैच से पहले उन्होंने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि ये दोनों ही खिलाड़ी टेस्ट मैच से पहले पूरी तरह से फ्रेश हैं और टीम इंडिया को इन दोनों ही गेंदबाजों से सतर्क रहना होगा।
साथ ही उन्होंने कहा कि रबाड़ा और लुंगी पूरी तरह से फ्रेश होंगे और मैदान में आग उगलते नजर आएंगे। मेरा हमेशा से यही मानना रहा है कि आपको मैच के लिए पूरी तरह से फ्रेश होना चाहिए। अगर ये खिलाड़ी फर्स्ट क्लास मैच खेलकर आते तो अच्छा होता लेकिन इसके बावजूद मैं संतुष्ट हूं। मुझे इस बात की कोई चिंता नहीं है कि ये दोनों ही गेंदबाज टेस्ट मैचों के लिए पूरी तरह तैयार नहीं होंगे। रबाडा और एन्गिडी 15 सदस्यीय टीम का हिस्सा हैं और सिलेक्शन के लिए उपलब्ध हैं। पहले टेस्ट मैच को लेकर टीम को लेकर हम सोमवार को फैसला करेंगे।

आपको बता दें कि IND vs SA 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इंडिया और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमें इस वक्त इस सीरीज के लिए तैयारियों में जुटी हुई हैं।
इस सीरीज में भारतीय टीम की तरफ से विराट कोहली, कप्तान रोहित शर्मा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की वापसी होने वाली है। अब देखना काफी मजेदार होगा कि भारतीय टीम किस तरह से दक्षिण अफ्रीका की परिस्थितियों में खेलेगी।  आखिरी बार 2021-22 में अफ्रीकी टीम के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी जिसमे भारत पहला टेस्ट जीतने के बावजूद 2-1 से सीरीज में हार गया था।

भारत कभी भी दक्षिण अफ्रीकी सरज़मीं पर टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाया है वहीं 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने अफ्रीकी सरज़मीं पर पहली बार टेस्ट मैच जीता था लेकिन सीरीज 2-1 से हार गए थे और ऐसे में द्रविड़ इस बार कोच की भूमिका में अफ्रीकी सरज़मीं पर सीरीज जीताना चाहेंगे। दक्षिण अफ्रीकी सरज़मीं पर भारत का प्रदर्शन बहुत ही शर्मनाक रहा है यहां खेले गए 23 टेस्ट मुकाबलों में भारतीय टीम केवल 4 मुकाबले ही जीत पाई है जबकि यहां खेली गई कुल 8 सीरीज में से 7 सीरीज में भारत की टीम हार मिली है। केवल 2010-11 IND vs SA सीरीज 1-1 की बराबरी पर रही थी। ऐसे में भारतीय टीम इस बार अपना यह कलंक तोड़ने के इरादे से उतरेगी।

Advertisement
Next Article