India WorldDelhi NCR Uttar PradeshHaryanaRajasthanPunjabJammu & Kashmir Bihar Other States
Sports | Other GamesCricket
Horoscope Bollywood Kesari Social World CupGadgetsHealth & Lifestyle
Advertisement

IND vs SA : सूर्यकुमार यादव के मैच विनिंग कैच के पीछे की यह है कहानी, मिला ख़ास मेडल

03:57 PM Jun 30, 2024 IST
Advertisement

IND vs SA  : सूर्यकुमार यादव ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मैच में बेहतरीन फील्डिंग की है। जिसकी वजह से उन्हें बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बेस्ट फील्डर ऑफ द मैच का मेडल भी दिया है। भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में साउथ अफ्रीका की टीम को 7 रनों से हरा दिया है। इस मैच में पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने 176 रन बनाए। स्कोर चेस करने उत्तरी साउथ अफ्रीकी टीम 169 रनों पर ऑलआउट हो गई। आखिरी ओवर में सूर्यकुमार यादव ने एक शानदार कैच पकड़ा। जो की इंडिया के लिए मैच विनिंग कैच साबित हुआ, जिसके बाद सूर्यकुमार यादव के कोच ने इस पर बड़ी बात कही है।

HIGHLIGHTS

सूर्यकुमार यादव के कोच ने कही ये बात

सूर्यकुमार यादव के कोच अशोक असवालकर ने एक इंटरव्यू के दौरान बात करते हुए बताया है कि हमारा फील्डिंग सेशन बहुत टफ होता था। कैचिंग सेशन के दौरान लगातार 25 कैच की प्रैक्टिस करते थे। अगर एक भी कैच छूटा तो दोबारा उन्हें 25 कैच पकड़ने होते थे। जब प्लेयर आते थे तब उनके हाथ सफेद होते थे लेकिन जाते वक्त उनके हाथ लाल होते थे। और शायद यही वजह है सूर्यकुमार यादव की बेस्ट फील्डिंग की। जिसकी आज पूरे देश भर में तारीफ हो रही है।



जय शाह ने दिया मेडल

आखिरी ओवर में साउथ अफ्रीका को जीतने के लिए 16 रनों की जरूरत थी। तब भारतीय टीम के लिए गेंदबाजी की जिम्मेदारी हार्दिक पांड्या ने संभाली। पहली ही गेंद पर अफ्रीकी बैट्समैन डेविड मिलर ने हवाई स्ट्रोक खेला। ऐसा लगा कि गेंद बाउंड्री लाइन पार कर जाएगी। लेकिन सूर्यकुमार यादव ने हवा में छलांग लगाते हुए हैरान करने वाला कैच पकड़ा। उन्होंने पहले गेंद को बाउंड्री पर पकड़ा और उसे तुरंत ऊपर उछाल दिया। इसके बाद वह बाउंड्री लाइन के अंदर चले गए। फिर जल्दी से बाहर आकर गेंद को लपक लिया और मिलर की पारी का अंत किया। भारत के लिए ये विकेट बहुत ही अहम था। क्योंकि गेंद अगर छक्के के लिए चली जाती, तो टीम इंडिया के लिए जीत हासिल करने में मुश्किल भी हो सकती थी। सूर्या को इस कैच के लिए बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने बेस्ट फील्डर का मेडल ड्रेसिंग रूम में आकर दिया है।


लगातार दो घंटे तक करते थे कैच की प्रैक्टिस

सूर्यकुमार यादव के कोच ने यह बात भी बताई की वे लगातार दो घंटे तक प्रैक्टिस करते थे। जब टीम इंडिया में सेलेक्शन प्रक्रिया चल रही थी तब सूर्या का नाम कहीं नहीं आ रहा था। लेकिन आज इतनी मेहनत के बाद वो इंडियन क्रिकेट टीम का हिस्सा है, इस बात की मुझे बहुत ख़ुशी है सूर्या ने गुरु दक्षिणा हमें दे दी है। सूर्या इंडिया के लिए खेलना चाहता था लेकिन आज वर्ल्ड कप की ट्रॉफी उसके पास है। इससे अच्छा अवसर और कोई नहीं हो सकता।

 

Advertisement
Next Article